[the_ad id="1126"]

इन 9 फूलों से मिलते हैं, बेहतरीन सेहत और स्किनकेयर के लिए लाभ हिंदी में

पुराने समय अब तक फूल सौंदर्य और स्किनकेयर का मुख्य आधार रहा  है। हमारे आयुर्देव में भी कॉस्मेटिक और उपचारों में फूलों के उपयोग के बारे बताया गया है, साथ ही हम दादी नानी के नुस्खों में भी उनके बारे में सुनते आये है। शुरूआती दिनों में, कॉस्मेटिक कंपनियों ने मुख्य रूप से अपनी खुशबू और फील-गुड फैक्टर के उपयोग के लिए फूलों और फूलों के अर्क का उपयोग करना बंद कर दिया था, लेकिन हाल के दिनों में, उद्योग ने उन शक्तिशाली लाभों के लिए जागृति पैदा की है

जो इनमें से प्रत्येक फूल प्रदान करते हैं। इत्र से लेकर लोशन और स्नान के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार के पुष्प हमारे दैनिक स्किनकेयर रूटीन में और अच्छे कारण के लिए अपना रास्ता तलाश चुके हैं। आइए स्किनकेयर में सबसे लोकप्रिय फूलों में से कुछ पर एक नज़र डालें, 

उनके फायदे क्या हैं, और उनका उपयोग कैसे करें।

उनके फायदे क्या हैं, और उनका उपयोग कैसे करें।

गुलाब

Rose

प्यार और सुंदरता की प्राचीन ग्रीक देवी जो गुलाब का उपयोग करती थी। कोई आश्चर्य नहीं कि, आदि काल से, यह दोनों का प्रतीक रहा है! इसलिए जब आप फूलों और उनके सौंदर्य लाभों की बात करते हैं, तो यह कोई आश्चर्य नहीं है कि जब गुलाब स्किनकेयर की बात आती है तो यह इस सूची में सबसे ऊपर है। जिसका उपयोग दादी के उपचार में सदियों से किया जा रहा है। इसका उपयोग एक उत्कृष्ट क्लीन्ज़र बनाने में किया जाता है। यह पूरी तरह से प्रकृति में पाया जाता है और इसमें कोई कठोर रसायन नहीं होता है। यह त्वचा के PH को संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, जो तनाव और खराब जीवन शैली के कारण अक्सर खो जाता है। अपने कसैले गुणों के कारण, यह चेहरे के छिद्रों को बंद करने के लिए आदर्श डब है और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की उपस्थिति को रोकता है। रोजवेटर गर्मी और सूरज की वजह से लालिमा को बनाए रखने में मदद करता है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। युवा त्वचा पर, यह अतिरिक्त सीबम को भिगोता है और त्वचा को ताजा, गैर चिकना और मुँहासे से मुक्त रखता है। अधिक पुरानी और अधिक परिपक्व त्वचा पर, यह कायाकल्प करता है और पुनर्स्थापित करता है, और झुर्रियों की शुरुआत को रोकता है। काले घेरे के साथ, थकी आँखों का इलाज करने के लिए रोजवॉटर भी बहुत अच्छा है। बस रूई में कुछ बूँद भिगोएँ, इसे चपटा करें और इसे पाँच मिनट के लिए आँखों पर रखें।

गुलाब जल के अलावा, गुलाब का तेल भी त्वचा के पोषण का एक शानदार स्रोत है। गुलाब के फूल के फल से व्युत्पन्न, इसे विटामिन के साथ पैक किया जाता है और इनसे त्वचा को मजबूती मिलती है। इसमें फैटी एसिड भी होता है, जो इसे शुष्क त्वचा के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। गुलाब का तेल फाइन लाइनों और झुर्रियों की शुरुआत में देरी करता है, साथ ही सुस्त त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है।शुष्क त्वचा के लिए, गुलाब का दूध एक बढ़िया विकल्प है। दुनिया भर के लोग विभिन्न तरीकों से अपने आहार में गुलाब की पंखुड़ियों और गुलाब के फूल शामिल करते हैं, जिससे त्वचा पर लाभ होता है। प्राचीन चीनी ने इसका उपयोग पाचन और मासिक धर्म संबंधी विकारों के इलाज के लिए किया था, जो त्वचा पर प्रतिबिंबित करते हैं। प्रजनन और रक्त परिसंचरण के लिए अच्छा होने के अलावा, गुलाब को अवसाद रोधी भी माना जाता है।

हिबेकस

Hibbecus

यह जादुई लाल फूल किसी अन्य की तरह सौंदर्य लाभ से भरा है। अक्सर प्रकृति के बोटोक्स के रूप में जाना जाता है, हिबिस्कस फूल अंतिम एंटी-एजिंग घटक है जिसे आप कृत्रिम युवा दिखने वाले एजेंटों के डाउनसाइड के बिना वापस पा सकते हैं। हिबिस्कस पौधे की पंखुड़ी एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ AHA या अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होती है, जो त्वचा को कम उम्र की दिखती है, और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकती है – झुर्रियाँ, काले धब्बे और त्वचा की बनावट जो लोच खो रही है। हिबिस्कस के तने में श्लेष्मा होता है, जो एक जेल जैसा पदार्थ होता है

जो त्वचा को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करता है, इसे मॉइस्चराइज़ करता है और इसे पूरी तरह से सूखने से रोकता है। इसका उपयोग स्वयं, या चेहरे के मास्क, स्क्रब और FACE WASH के एक घटक के रूप में किया जा सकता है। त्वचा के लिए बढ़िया होने के अलावा, हिबिस्कस बालों के लिए भी बढ़िया है। बालों की जड़ों में हिबिस्कस तेल को लगाना और मालिश करना बालों के झड़ने को रोकने के लिए आदर्श है। 2-4 घंटे के लिए तेल में छोड़ने के बाद शैंपू, और ठंडा हिबिस्कस चाय के पानी के साथ धो लें, और आप लाभ देखेंगे। हिबिस्कस चाय या हिबिस्कस-संक्रमित पानी पीने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह LIVER की बीमारी वाले लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है।

मैरीगोल्ड्स

Marigolds

जादुई मैरीगोल्ड का उपयोग विभिन्न चीजों के लिए किया जाता है – जैसे हिचकी का इलाज और आपकी त्वचा के लिए कई स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभों के लिए साथ ही , कट, खरोंच, अन्य त्वचा रोगों और चोटों के लिए काम में आता है। आपके स्थानीय केमिस्ट पर कई ब्रांड उपलब्ध होंगे उनमें से अधिकांश वे सनबर्न के लिए उपयोग में बताते है  और यह फफोले और सूखी त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें पैरों पर लगाने से फटी एड़ी को रोका जा सकता है और पैरों की त्वचा को नरम और नमीयुक्त रखा जा सकता है। स्वयं फूल खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

लैवेंडर

Lavender

आप शायद इस जड़ी बूटी से परिचित हो, इसको सुगंध और चाय और स्किनकेयर उत्पादों में प्रमुखता के लिए जाना जाता है । इस छोटे फूल का उपयोग सिरदर्द, डिप्रेशन और नींद न आना के लिए किया जाता है। लैवेंडर का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाला एक शक्तिशाली स्किनकेयर उत्पाद है। यह मुँहासे और सूजन को ख़त्म करता है और रोगाणुओं के कारण त्वचा की बीमारियों को दूर करता है। लैवेंडर का तेल एक्जिमा और अन्य त्वचा की स्थिति के इलाज में भी सहायक है। यह रूसी का इलाज करने, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और कीड़े के काटने को ठीक करने के लिए भी आदर्श है। आप इसे हर सुबह और हर रात त्वचा के लिए एक प्राकृतिक टोनर के रूप में उपयोग कर सकते हैं। लैवेंडर तेल का उपयोग सभी प्रकार के उत्पादों में किया जाता है – साबुन से लेकर स्नान जैल तक, सुगंधित तेल से लेकर शैंपू तक और लोशन से लेकर होंठों की लाली तक।

सूखे लैवेंडर पत्ते के साथ चाय के एक बर्तन को पीना, या उन्हें एक पेस्ट में पीसना और ग्रहण करना, आप के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र पर काम करता है, तनाव कम करता है और नींद सहायता के रूप में मदद करता है। लैवेंडर भी विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। अपने सोने से पहले एक घंटे के लिए अपने कमरे में एक लैवेंडर मोमबत्ती को जलाने से अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है।

कैमोमाइल

Chamomile

एक प्राकृतिक सुखदायक एजेंट के रूप में, सेब जैसी सुगंध वाले इस खूबसूरत सफेद फूल का उपयोग त्वचा को सुखाने के साथ-साथ पाचन विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। कैमोमाइल तेल आपके लिए गोइंग-टू-प्रोडक्ट है सभी चीजों को शांत करने के लिए – चाहे वह त्वचा की लालिमा एलर्जी के कारण हो या सनबर्न के कारण होने वाली झाई। यह चकत्ते, मुँहासे के निशान, घाव और फोड़े में घाव भरने की प्रक्रिया को भी तेज करता है। एंटी-एजिंग घटक के रूप में कैमोमाइल तेल भी बहुत कम मात्रा में होता है। इसमें लेवोमेनॉल होता है, जो एक एजेंट है जो स्वाभाविक रूप से मॉइस्चराइज करता है और फोटोडैमेज को रोकता है, त्वचा की लोच में सुधार करता है। यह एक स्वास्थय चमक को बनाये रखता है।

चमेली

chameli

चमेली के इतने सारे सौंदर्य लाभ हैं, कि यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है, और सभी प्रकार के मौसमों में, यह पूरे वर्ष के लिए एक फूल बनाने वाला है। चमेली और चमेली आधारित उत्पाद भी आसानी से सुलभ और सस्ते होते हैं। जैस्मीन आवश्यक तेल अर्क त्वचा का हाइड्रेटर हैं। वे त्वचा में नमी को बनाते हैं, इसे सूखने से रोकते हैं और इस तरह निर्जलित और पपड़ीदार त्वचा को बनने से रोकते हैं। यह कुछ भारी अर्क की तरह कोमल, हल्का और बंद नहीं होता है। चमेली का तेल त्वचा को पर्यावरण के तनाव और प्रदूषकों से भी बचाता है और इसे मुक्त कणों से दूर रखता है।

यह संभावित रूप से विभिन्न प्रकार के त्वचा के कैंसर को रोक सकता है, और उम्र से संबंधित त्वचा की समस्याओं को दूर रख सकता है। सर्दियों में, यह शुष्क त्वचा को कम करता है और दर्द और दर्द से राहत देता है। सभी समय की पसंदीदा चमेली चाय का उपयोग चीनी चिकित्सा में समय-समय पर किया गया है, और विषाक्त पदार्थों को समाप्त करके त्वचा को अंदर से बाहर तक शुद्ध करता है। यह रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है और शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट को छोड़ता है।

कमल

Lotus

भारत में एक पवित्र पौधे के रूप में प्रतिष्ठित, पौराणिक कथाओं और विद्या में जश्न मनाते हुए, भारतीय कमल के कई स्किनकेयर लाभ हैं, पौधे के प्रत्येक भाग को एक अलग उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। पंखुड़ियों के अर्क में आयुर्वेदिक स्किनकेयर के अनुकूल गुण होते हैं, जिन्हें अक्सर त्वचा की बनावट और लोच में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह विटामिन से भरा है जैसे सी (त्वचा की चमक और प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक), बी कॉम्प्लेक्स (एंटी-एजिंग लाभ के लिए आदर्श) और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे आवश्यक खनिज। कमल के फूल में मौजूद फैटी एसिड और प्रोटीन हर समय त्वचा को पोषण देते रहते हैं। कमल के अर्क में त्वचा को संतुलित करने वाले गुण होते हैं, जो शरीर में सीबम उत्पादन को संतुलित करने में मदद करते हैं। तैलीय खाल में, यह रोमकूप, मुंहासे और ब्लैकहेड्स को रोकने में फायदेमंद है। लोटस हेयर ऑयल को समय से पहले सफ़ेद होना, बालों का गिरना और ड्राई स्कैल्प को रोकने के लिए भी कहा जाता है।

सूरजमुखी

Sunflower

सूरजमुखी खुशी और मानसिक शांति प्रदान करता है । इसके अलावा, वे विटामिन और प्रोटीन के साथ अच्छी त्वचा प्रदान करने के लिए सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल किए जाने वाले अर्क के साथ एक पंच भी पैक करते हैं। त्वचा के लिए सूरजमुखी के तेल का प्राथमिक लाभ यह है

कि यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो एक प्राकृतिक गुणकारी है, और त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, सूरज के संपर्क में आने के कारण, आपको इस जादुई फूल से पर्याप्त विटामिन डी मिलेगा – और त्वचा के स्वास्थ्य में कम लेकिन बहुत जरूरी विटामिन। सनबर्न से लड़ने से लेकर झुर्रियों तक, आप बस इसे अपने चेहरे पर लागू कर सकते हैं और इसे  जादू का काम करते देख सकते हैं। सूरजमुखी के बीजों को स्वस्थ भोजन के विकल्प के रूप में लेना त्वचा के लिए भी अच्छा है।

लिली

Lily

यह अपने शुद्ध सफेद रंग के कारण वर्जिन मैरी से जुड़ी हुई है। यह सुंदर और सुगंधित फूल वसंत और पुनर्जनन की शुरुआत का प्रतीक है। अरोमाथेरेपी में, लिली ऑफ द वैली का उपयोग अवसाद को ठीक करने और मूड को ठीक करने के लिए किया जाता है। लिली भारत में एक अक्सर अनदेखी और अंडररेटेड फूल है, लिली से आवश्यक तेल त्वचा की कोशिकाओं को पुन: बनाता है और यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा चिकनी, कोमल और दोष मुक्त हो। यह त्वचा के नीचे की परत को भी अनुमति देता है, और केशिकाओं को मजबूत करता है और रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है।

लिली त्वचा पर एक क्षारीय फूल है, और पीएच स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकती है। यह फाइन लाइनों, झुर्रियों और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है, और बालों के विकास और घने, चमकदार बालों को बढ़ावा देता है। इसकी जड़ों से एक मरहम दाग को रोक सकता है, और त्वचा उत्पादों में, यह एक चिकनी, ठंडा सनसनी छोड़ देता है। इस पौधे के किसी भी हिस्से को खाने की कोशिश न करें, क्योंकि यह ज्यादातर जहरीला होता है!

जरुर देखे :-

निष्कर्ष

आशा करता हूँ की आपको हमारी जानकारी फूलों फायदे क्या हैं, और उनका उपयोग कैसे करें। इस पोस्ट के माध्यम आप जान गये होगे आपको हमारी जानकारी कैसा लगा कमेंट कर बताये  

उनके फायदे क्या हैं, और उनका उपयोग कैसे करें।
लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap