Friday, September 21, 2018

How Does VPN Works ? | वीपीएन कैसे काम करता है?

वीपीएन कैसे काम करता है?

  • VPN का फुल फ्रॉम :-The Virtual Private Network

आज इंडिया डिजिटल बनने जा रहा है और नागरिकों को ऑनलाइन बिज़नस , ऑनलाइन भुगतान ,ऑनलाइन शोपिंग करने में मजा भी आता है ।और हमारा काम आसानी से भी हो जाता है  लेकिन, हमारी सुरक्षा महत्वपूर्ण है, अगर हम ऑनलाइन भुगतान करते हैं और हमारी सुरक्षा नही है तो हमारे कार्ड का विवरण चोरी हो जाएगा। और हमारे साथ ऑनलाइन फोर्ड भी हो सकता है  इसलिए, हमें केवल भुगतान के लिए ऑनलाइन भुगतान करते समय वीपीएन का उपयोग करने की आवश्यकता है, जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो वीपीएन का उपयोग करें।  वीपीएन सुरक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज, हम यह नहीं कह सकते कि हम ऑनलाइन पर सुरक्षित हैं। लेकिन, वीपीएन सेवाओं का उपयोग करके सुरक्षित होने का प्रयास करें। आम तौर पर, वीपीएन वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के लिए  है। 
लेकिन आप वीपीएन का प्रयोग कर के अपनी पहचान छुपा सकते है  
चलिए जानते है वीपीएन के बारे में सब कुछ कैसे काम करता है कैसे उसे करते है और भी बहुत सारी बाते  है? आदि।

vpn


  • वीपीएन क्या है?

वीपीएन एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है जो हमें सुरक्षित बनने में मदद करता है। यह सुरक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप वीपीएन का उपयोग करते हैं तो कोई भी आपके स्थान को ट्रैक नहीं कर सकता है जिसका मतलब है कि आपका पूरा स्थान किसी से भी छिपा होगा और कई वीपीएन भी एन्क्रिप्टेड नेटवर्क प्रदान करेंगे। यदि आप किसी को संदेश भेजते हैं तो आपका संदेश गंतव्य तक पहुंचने तक एन्क्रिप्शन के माध्यम से जाएगा। इसलिए, अगर किसी ने आपका संदेश हैक किया लेकिन वे इसे पढ़ नहीं सकते हैं। लेकिन, कुछ पेशेवर hckers इसे पढ़ सकते हैं और लगभग सब कुछ भी कर सकते हैं। क्या आपने गीत "Despacito" के बारे में सुना है जो यूट्यूब यानी 5.5 बिलियन व्यू पर सबसे ज्यादा देखी गयी वीडियो है। हाल ही में, यह वीडियो यूट्यूब से छिपा हुआ था जिसका मतलब है कि यदि आप Despacito खोजते हैं तो आधिकारिक वीडियो ऐसा नहीं होगा पेशेवर हैकर  द्वारा किया गया था। लेकिन, कुछ समय बाद वीडियो अपनी स्थिति में होगा। 
तो, चलो जानें वीपीएन कैसे काम करता है?

  • यह कैसे काम करता है

जब आप किसी भी सेवा से इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं तो वे आपको एक आईपी पता प्रदान करते हैं। यह आईपी पता एक अलग स्थान के लिए अलग है। मान लीजिए कि आप ऑनलाइन खरीदारी से कुछ भी खरीदते हैं तो वेबसाइट आपके वास्तविक स्थान के बारे में जानती है और आपका डेटा लीक किया जा सकता है क्योंकि हम किसी भी वेबसाइट पर अंधेरे से विश्वास नहीं कर सकते हैं। हाल ही में, प्रतिष्ठित कंपनी फेसबुक ने हमारे डेटा को लीक किया तो हम कैसे विश्वास कर सकते हैं। लेकिन, अगर आप वीपीएन सेवा का उपयोग करते हैं तो क्या हुआ? यह हमें दुनिया भर के विभिन्न देशों के कई आईपी पते प्रदान करता है। इसलिए, यदि आप भारत से हैं तो आप भारत को छोड़कर किसी भी देश के आईपी पते से जुड़ सकते हैं। अब यदि आप खरीदते हैं तो वेबसाइट स्वचालित रूप से आपके स्थान को ट्रैक नहीं करेगी और आपके विवरण भी एन्क्रिप्ट किए गए हैं। पीएन?



  • Technically

तो, अब तकनीकी रूप से चलो। जब आप वीपीएन कनेक्ट करते हैं तो वीपीएन आपके और गंतव्य के बीच एक सुरंग बनाता है। मान लीजिए कि आप भारत से वीपीएन से https://youtech.ooo का उपयोग कर रहे हैं तो यह साइट एक भारतीय है। तो, वीपीएन के बिना आप सीधे इस साइट को भारत से एक्सेस कर सकते हैं जिसका मतलब एकल मार्ग है। लेकिन, यदि आप https://youtech.ooo साइट का उपयोग करने के लिए अमेरिका से वीपीएन कनेक्ट करते हैं तो सबसे पहले आपका कनेक्शन अमेरिका के सर्वर से कनेक्ट होगा, फिर अमेरिका से सीधे साइट तक पहुंच का मतलब है जिसका मतलब एकल मार्ग नहीं है। हम लांगकट के माध्यम से शॉर्टकट नहीं यात्रा करते हैं, लेकिन यदि आप एक अच्छी वीपीएन सेवा का उपयोग करते हैं तो गति वही होती है।इसलिए, मैं आपको शॉर्टकट के माध्यम से नहीं जाने की सिफारिश करूंगा यदि आप इंटरनेट पर महत्वपूर्ण चीजें करते हैं तो हमेशा फ्री या पेड वीपीएन सेवाओं का उपयोग करें। क्या आप जानना चाहते थे कि टोर ब्राउज़र कैसे काम करता है? फिर हाँ टिप्पणी करें।

Some Vpn Application that I use

Paid VPN (Trick to use Free)
  Zenmate VPN

Zenmate VPN trick

  Hide My Ass(HMA)

Free VPN    
   Turbo VPN

   Hola Free VPN

Hola VPN trick




यदि आपको कोई संदेह है तो कृपया हमें टिप्पणी करें और यदि आपको कोई जानकारी मिलती है तो इस पोस्ट को साझा करें।

0 Comment: