Monday, November 19, 2018

Types of Cryptocurrencies For Investment in 2019 | Top Cryptocurrencies

The Top  Cryptocurrencies 

Cryptocurrencies जो की आज पुरे वर्ल्ड में काफी तेजी से आगे आ रही है हर एक country अपना  डिजिटल कर्रेंसी बना रही है चलये जानते है कितने प्रकार का डिजिटल मुद्रा है और क्या क्या काम करती है

1.Bitcoin (BTC)

5,340.23 United States Dollar
3,84,523.26Indian Rupee
currency

Bitcoin दुनिया का राजा बन गया है; इसका उद्देश्य नकदी के एक पीयर-टू-पीयर इलेक्ट्रॉनिक संस्करण प्रदान करना है ताकि भुगतान किसी तीसरे पक्ष (जैसे मास्टरकार्ड) की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन भेजा जा सके।Bitcoin की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी ने नए Bitcoin निवेशकों के विस्फोट को लाया है। Bitcoin को भुगतान के वैध रूप के रूप में स्वीकार करने वाले व्यापारियों में ब्याज में भारी वृद्धि हुई है। Bitcoin दुनिया भर में स्वीकृत मुद्रा बनने के अपने लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है।
Bitcoin के विकास का नेतृत्व Bitcoin कोर डेवलपर Wladimir J. van der Laan,  ने किया है, जिन्होंने 8 अप्रैल, 2014 को भूमिका निभाई थी। Bitcoin के परिवर्तन समुदाय द्वारा लोकतांत्रिक तरीके से तय किए जाते हैं। Bitcoin में गहराई से देखने के लिए, Bitcoin खनन, Bitcoin के इतिहास, Bitcoin के मूल्य का विश्लेषण और Bitcoin वास्तव में कैसे काम करता है, इस बारे में एक विवरण सहित, हमारी व्यापक मार्गदर्शिका देखें "बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन के बारे में आपको जो कुछ पता होना चाहिए, समझाया गया। "


जरुर देखे :-

2.Ethereum (ETH)

currency

Ethereum क्रांतिकारी मंच है जो ब्लॉकचेन को "स्मार्ट अनुबंध" की अवधारणा लाता है। 21 जुलाई को 21 वर्षीय Vitalik Buterin द्वारा पहली बार दुनिया में रिलीज हुई, Ethereum जल्दी ही अस्पष्टता से crypto currency सेलिब्रिटी की स्थिति में बढ़ी है। Ethereum मंच को और विकसित करने के लिए Vitalik Buterin के पीछे काम कर रहे डेवलपर्स की एक पूरी टीम है।, " Vitalik Buterin द ब्लैकचैन का चेहरा।" Ethereum में Bitcoin के समान ब्लॉकचेन पर लेनदेन को जल्दी और सस्ते तरीके से संसाधित करने की क्षमता है, लेकिन इसमें स्मार्ट अनुबंध चलाने की क्षमता भी है।

3.Ripple (XRP)

currency

Ripple का लक्ष्य वित्तीय लेनदेन की गति में सुधार करना है, विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग लेनदेन।

जिसने कभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसा भेजा है, जानता है कि आज लेनदेन के लिए यह वर्तमान में 3 - 5 व्यावसायिक दिनों से कहीं भी ले जाता है। पैसा निकालना, विमान पर उतरना और इलेक्ट्रॉनिक रूप से इसे भेजने के बजाय इसे अपने गंतव्य तक ले जाना तेज़ है! उल्लेख नहीं है कि आप अत्यधिक लेनदेन शुल्क का भुगतान करेंगे - आम तौर पर कहीं लगभग 6% लेकिन यह वित्तीय संस्थान के आधार पर भिन्न हो सकता है।

Ripple का लक्ष्य इन लेनदेन को तेजी से बनाना है (लेनदेन के लिए केवल 4 सेकंड लगते हैं) और सस्ते।

रिपल टीम में वर्तमान में 150 से अधिक लोग शामिल हैं, जो इसे crypto currency दुनिया में सबसे बड़ा बनाते हैं। उनका नेतृत्व सीईओ ब्रैड गर्लिंगहाउस के नेतृत्व में होता है, जिनके

4.Bitcoin Cash (BCH)

currency

Bitcoin Cash Bitcoin ब्लॉकचेन के "हार्ड फोर्क" के बाद 1 अगस्त, 2017 को बनाया गया था। सालों से, बिटकॉइन समुदाय में बहस चल रही है कि क्या नेटवर्क की कुछ बाधाओं को कम करने की उम्मीद में ब्लॉक आकार में वृद्धि हुई है, जिसने बिटकॉइन को अपनी लोकप्रियता के कारण प्रभावित किया है।

चूंकि कोई समझौता नहीं किया जा सका, मूल बिटकॉइन ब्लॉकचेन को फोर्क किया गया था, बिटकॉइन श्रृंखला को छूटे हुए और असल में एक नया ब्लॉकचेन बनाने से डेवलपर्स को बिटकॉइन की मूल प्रोग्राम की कुछ विशेषताओं को संशोधित करने की अनुमति मिल जाएगी।

आम तौर पर, बिटकॉइन कैश के लिए तर्क यह है कि ब्लॉक आकार में वृद्धि करने की इजाजत देकर, अधिक लेनदेन को उसी समय में संसाधित किया जा सकता है। बिटकॉइन कैश का विरोध करने वालों का तर्क है कि ब्लॉक आकार में वृद्धि से भंडारण और बैंडविड्थ आवश्यकता में वृद्धि होगी, और असल में सामान्य उपयोगकर्ताओं की कीमत चुकानी पड़ेगी। इससे केंद्रीकरण में वृद्धि हो सकती है, बिटकॉइन से बचने के लिए सही चीज निर्धारित की गई है।

Bitcoin Cash में Bitcoin जैसी एक एकल विकास टीम नहीं है। डेवलपर्स की अब कई स्वतंत्र टीम हैं।

5.Stellar Lumens (XLM)

currency

Stellar Lumens छोटी फीस के साथ बहुत तेज अंतरराष्ट्रीय भुगतान करने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग करना चाहता है। नेटवर्क केवल 3-5 सेकंड पुष्टिकरण समय के साथ हजारों लेनदेन को दूसरे स्थान पर संभाल सकता है।

जैसा कि आप जानते हैं, Bitcoin कभी-कभी लेनदेन के लिए 10-15 मिनट लग सकता है, केवल कुछ लेन-देन को एक दूसरे से संभाल सकता है और बदले में, बहुत अधिक लेनदेन शुल्क होता है।

अगर यह Ripple की तरह बहुत लगता है, तो आप सही हैं! Stellar Lumens Ripple प्रोटोकॉल से दूर था और इसी तरह की चीजों को करने का प्रयास कर रहा है। कुछ Stellar Lumens के मुख्य उपयोग छोटे दैनिक भुगतान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैसे भेजने और मोबाइल भुगतान करने के लिए होंगे।

6.EOS (EOS)

currency

“Ethereum Killer,” के रूप में बिल किया गया, EOS उन सुधारों का प्रस्ताव करता है जो Ethereum को प्रमुख स्मार्ट अनुबंध मंच के रूप में चुनौती दे सकते हैं। एक मुख्य मुद्दा EOS में सुधार करना दिखता है स्केलेबिलिटी समस्याएं जो विशेष रूप से लोकप्रिय EOS के दौरान उच्च लेनदेन मात्रा के दौरान Ethereum नेटवर्क को प्रभावित करती है।

Ethereum की तुलना में EOS का एक और अधिक गहरा अंतर है, जिस तरह से आप EOS नेटवर्क का उपयोग करते हैं। Ethereum के साथ, हर बार जब आप संशोधन करते हैं या नेटवर्क से बातचीत करते हैं, तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा। EOS के साथ, डीएपीपी (विकेन्द्रीकृत ऐप) के निर्माता बिल को पैर कर सकते हैं, जबकि उपयोगकर्ता कुछ भी नहीं देता है। और यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो यह समझ में आता है। क्या आप सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट करते समय भुगतान करना चाहते हैं? नहीं बिलकुल नहीं!

इसके अलावा, EOS के पास Ethereum पर कुछ अन्य तकनीकी फायदे हैं जैसे कि हिस्सेदारी के प्रतिनिधि प्रमाण और अन्य प्रोटोकॉल परिवर्तन। बस पता है कि EOS के पास " Ethereum Killer " के दावे का समर्थन करने के लिए हुड के तहत कुछ गंभीर शक्ति है।

7Litecoin (LTC)

currency

Bitcoin के समान, Litecoin एक पीयर-टू-पीयर लेनदेन प्लेटफ़ॉर्म है जिसे डिजिटल मुद्रा के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कुछ उल्लेखनीय तकनीकी सुधारों के कारण, Litecoin कम लागत पर अधिक लेनदेन को संभालने में सक्षम है। Litecoin को हमारे द्वारा किए गए छोटे लेनदेन को संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
Litecoin को कभी-कभी "डिजिटल रजत" कहा जाता है जबकि Bitcoin को "डिजिटल सोना" कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पारंपरिक रूप से चांदी का इस्तेमाल दैनिक दैनिक लेनदेन के लिए किया जाता था, जबकि सोने का इस्तेमाल धन की दुकान के रूप में किया जाता था और रोजमर्रा की जिंदगी में इसका उपयोग नहीं किया जाता था।
Litecoin ब्लॉकचेन Bitcoin श्रृंखला से एक कांटा है। इसे शुरुआत में 2011 में लॉन्च किया गया था जब इसके संस्थापक चार्ली ली, अभी भी Google के लिए काम कर रहे थे। crypto currency विशेषज्ञ के रूप में जाने-माने, चार्ली ली को एक मजबूत विकास टीम द्वारा समर्थित किया जाता है जो कि जो कुछ करने के लिए निर्धारित किया जाता है उसे प्राप्त करने के लिए प्रतीत होता है।

8.Cardano (ADA)

currency

Cardano एक स्मार्ट अनुबंध-केंद्रित ब्लॉकचेन है। इसे मूल रूप से Ethereum के प्रारंभिक टीम के सदस्यों में से कुछ चार्ल्स होस्किन्सन और जेरेमी वुड द्वारा इनपुट आउटपुट हांगकांग नाम के तहत जारी किया गया था, और बाद में Cardano में फिर से इकट्ठा किया गया था।
Cardano crypto currency दुनिया की कुछ सबसे बड़ी समस्याओं को ठीक करने की कोशिश कर रहा है, जो स्केलेबिलिटी मुद्दों और लोकतांत्रिक मतदान जैसे वर्षों के लिए जारी मुद्दों का कारण बन रहा है।उनके पास स्मार्ट अनुबंध दुनिया में एथेरियम के प्रभुत्व को चुनौती देने की क्षमता है। Cardano Ethereum के समान अपनी खुद की प्रोग्रामिंग भाषा विकसित कर रहा है; हालांकि, वे अन्य क्रिप्टोकुरिटी के बीच अंतःक्रियाशील होने पर अधिक जोर दे रहे हैं।
जबकि कुछ क्रिप्टोकुरियां सभी काटने वाली हैं लेकिन कोई छाल नहीं है, कार्डानो काफी विपरीत है। वे चुपचाप एक मजबूत सॉफ्टवेयर पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो पूरी तरह से खुला स्रोत होगा।Cardano की टीम में उद्योग के कुछ बेहतरीन दिमाग शामिल हैं, और वे एक मजबूत नींव बनाना चाहते हैं जो आने वाले वर्षों तक दूसरों को बना सके।

9.Monero (XMR)

currency

Monero एक डिजिटल मुद्रा है जिसे पूरी तरह से अज्ञात भुगतान प्रणाली के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
Bitcoin के साथ एक आम गलत धारणा यह है कि यह पूरी तरह से अज्ञात है। हकीकत में, Bitcoin नेटवर्क पर संसाधित सभी भुगतान सार्वजनिक खाताधारक (ब्लॉकचेन) पर दर्ज किए जाते हैं, इसलिए Bitcoin वास्तव में केवल आंशिक रूप से अज्ञात है या "छद्म नाम" है।इसका मतलब यह है कि, सिद्धांत रूप में, आप प्रत्येक लेनदेन को पीछे छोड़ सकते हैं, एक सिक्का इसके निर्माण से जुड़ा हुआ है। यद्यपि उपयोगकर्ता स्वयं को सिक्कों को स्टोर करने के लिए उपयोग की जाने वाली निजी कुंजी के साथ ब्लॉकचेन पर सार्वजनिक कुंजी को मूल रूप से लिंक करने में सक्षम नहीं हैं, फिर भी दोनों के बीच एक सहसंबंध मौजूद रहेगा।
Monero ने पते प्राप्त करने के क्रिप्टनिक हैशिंग को लागू करके इस समस्या को हल किया है, इसलिए सिक्का को उस पते से अलग कर रहा है, जिस पर यह जा रहा है। यह उनकी खरीद छुपाने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद मूल्यवान हो सकता है।
Monero विकास टीम में 7 कोर डेवलपर्स शामिल हैं, जिनमें से केवल दो सार्वजनिक रूप से ज्ञात हैं। परियोजना में 200 से अधिक अतिरिक्त योगदानकर्ता रहे हैं और सॉफ़्टवेयर अपडेट हर छह महीने या उससे भी अधिक लागू होते हैं।

10.Tether (UDST)

currency

Tether Bitcoin ब्लॉकचेन पर जारी एक crypto currency टोकन है। Tether टीम के मुताबिक, प्रत्येक यूएसडीटी का समर्थन एक अमेरिकी डॉलर से किया जाता है। लक्ष्य यूएसडी को निर्धारित दर के साथ लेनदेन की सुविधा है।
अन्य चीजों के अलावा, Tether कुछ कानूनी मुद्दों को ठीक करने के लिए लग रहा है जो व्यापार क्रिप्टोक्रैसियों के दौरान उत्पन्न हो सकते हैं और इसका उद्देश्य बाजार की अस्थिरता से लोगों की रक्षा करना  है। वर्षों में Tether को निरंतर जांच का सामना करना पड़ा है, विशेष रूप से इस बात के संबंध में कि उनकी मुद्रा वास्तव में यूएसडी द्वारा समर्थित है या नहीं। इस मुद्दे की पूरी चर्चा में पाया जा सकता है: "परागित निवेशकों का 5 9% विश्वास नहीं करते कि टिथर पूरी तरह से यूएसडी द्वारा समर्थित है"।



और भी बहुत सारी डिजिटल मुद्रा है जो  में आप को अपनी next पोस्ट पर बताये गे अगर आप को हमारी पोस्ट पसंद आया तो शेयर जरुर करे और किसी प्रकार की जानकारी के लिए कमेंट कर बताये और ईस  तरह का technical विडियो के लिए हमारी youtube चैनल जरुर subscribe करे  thank you and next post और video के लिए wellcome

Note:- सारी जानकारी इन्टरनेट और Google के द्वारा प्राप्त कर पोस्ट लिखा हुआ है

0 Comment: