What is Web Hosting and Their Types? In Hindi

What is Hosting ? ( Hosting क्या है )

Hosting एक ऐसी सेवा है जो संगठनों और व्यक्तियों को इंटरनेट पर एक वेबसाइट या वेब पेज पोस्ट करने की अनुमति देती है। एक वेब होस्ट, या वेब होस्टिंग सेवा प्रदाता, एक व्यवसाय या बिज़नस है जो इंटरनेट पर देखे जाने के लिए website या वेबपेज के लिए आवश्यक तकनीकों और सेवाओं को प्रदान करता है। Website को Host किया जाता है, या संग्रहीत किया जाता है, विशेष कंप्यूटर पर डाटा रखा जाता है जिसे सर्वर कहा जाता है। जब इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी website को देखना चाहते हैं, तो उन्हें केवल अपने ब्राउज़र में अपना website पता या डोमेन टाइप करना होगा। उनका कंप्यूटर तब आपके सर्वर से जुड़ जाएगा और आपके वेबपेज ब्राउज़र के माध्यम से उन तक पहुंचा दिए जाएंगे।
 Hosting


  • What is Disk Space ? ( disk space क्या है )

एक Hosting में, डिस्क स्थान आपकी साइट की सामग्री को संग्रहीत करने के लिए सर्वर पर उपलब्ध स्थान की मात्रा है। इस सामग्री में पेज, चित्र, वीडियो, फाइलें, डेटाबेस, आदि शामिल हैं। कुछ मामलों में, इसका उपयोग ईमेल स्टोर करने के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन यह एक नियम नहीं है।
जब आप किसी website को Host करते हैं, तो आपका सारा कंटेंट उस disk space में स्टोर हो जाता है। जैसे ही आप इसे अपडेट करते हैं, नई सामग्री संग्रहीत की जा रही है। यह स्वचालित रूप से किया जाता है और कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है।
Hosting कंपनी द्वारा दी जाने वाली डिस्क स्पेस बहुत भिन्न होती है, जिसमें होस्टिंग के प्रकार भी शामिल हैं। साझा होस्टिंग में, यह स्थान ग्राहकों के बीच विभाजित होता है, जो एक ही सर्वर पर कब्जा कर लेते हैं। इन मामलों में, यह ग्राहक या "असीमित" द्वारा सीमित किया जा सकता है। चूंकि अधिक मजबूत होस्टिंग, जैसे कि VPS यह स्थान निश्चित है और सर्वर पर स्थापित हार्ड डिस्क के आकार तक सीमित है।



  • What is Hosting Bandwidth ? (Bandwidth क्या है)

Computer network में bandwidth network कनेक्शन या इंटरफ़ेस द्वारा समर्थित डेटा है। अधिकांश hosting कंपनियाँ 1 G से 250 G तक की योजनाओं में विभिन्न प्रकार के bandwidth विकल्प प्रदान करती हैं, कुछ होस्टिंग कंपनियाँ असीमित bandwidth भी प्रदान करती हैं।
website hosting bandwidth उस दर का वर्णन करता है जिस पर किसी वेबसाइट और कंप्यूटरों के बीच एक विशिष्ट समय के भीतर डेटा स्थानांतरित किया जा सकता है। आम तौर पर यह कई website host द्वारा hosting पैकेज में मासिक गणना की जाती है। bandwidth का मतलब है की आप की website में 1 सेकंड में कितना DATA ACCESS कर सकता है अगर आप की hosting की bandwidth कम है तो अगर आप की वेबसाइट में अधिक विजिटर आते है तो आप का वेबसाइट का सर्वर down हो जायेगा और आप की वेबसाइट नही खुलिगी जिसे आप का काफी नुकसान होगा |

  • UpTime

Uptime का मतलब है की जितना टाइम आप का वेबसाइट online या available रहता है उसे uptime कहते है अगर किसी कारण से आप का website नही कुलता या सर्वर down होजाता है और आप की वेबसाइट नही खुलता है तो उसे downtime कहते है

  • Types of Hosting
Hosting

1. Shared Web Hosting Service
Shared web hosting service यह एक website को एक ही सर्वर पर कई अन्य website के रूप में रखा जाता है, कुछ साइटों से लेकर सैकड़ों website तक। आमतौर पर, सभी डोमेन सर्वर संसाधनों के एक सामान्य पूल, जैसे कि Ram और cpu को साझा कर सकते हैं। इस प्रकार की सेवा के साथ उपलब्ध सुविधाएँ Software और Update के मामले में काफी बुनियादी और लचीली नहीं हो सकती हैं। Reseller अक्सर Shared web hosting बेचते हैं और web कंपनियों के पास अक्सर customer के लिए hosting प्रदान करने के लिए Reseller खाते होते हैं


2. Reseller Web Hosting
Customers को स्वयं Web host बनने देता है। Reseller व्यक्तिगत Domain के लिए, इन सूचीबद्ध प्रकारों की मेजबानी के किसी भी संयोजन के तहत कार्य कर सकते हैं, यह निर्भर करता है कि वे Reseller के रूप में किसके साथ कार्य करते हैं। Reseller web hosting के खाते आकार में जबरदस्त रूप से भिन्न हो सकते हैं: उनके पास अपने स्वयं के का एक सर्वर हो सकता है जो किसी Collocated सर्वर में हो। कई Reseller अपने प्रदाता की साझा hosting योजना के लिए लगभग समान सेवा प्रदान करते हैं और स्वयं तकनीकी सहायता प्रदान करते हैं

3. Virtual Dedicated Server
Virtual Dedicated Server (VPS) के रूप में भी जाना जाता है, सर्वर संसाधनों को Virtual Dedicated में विभाजित करता है, जहां संसाधनों को इस तरह से आवंटित किया जा सकता है जो सीधे Built-in हार्डवेयर को प्रतिबिंबित नहीं करता है। VPS को अक्सर कई VPS संबंधों के लिए एक सर्वर के आधार पर संसाधनों का आवंटन किया जाएगा, हालांकि Virtualization कई कारणों से किया जा सकता है, जिसमें सर्वरों के बीच VPS कंटेनर को स्थानांतरित करने की क्षमता भी शामिल है। ग्राहक को अपने स्वयं के Virtual स्थान पर रूट एक्सेस हो सकता है। ग्राहक कभी-कभी सर्वर को पैच करने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं या VPS प्रदाता ग्राहक (प्रबंधित सर्वर) के लिए सर्वर व्यवस्थापक कार्य प्रदान कर सकते हैं।

Buy Best and Cheap Hosting Lowest Price

 

4. Dedicated Hosting Service
Dedicated hosting service ग्राहक अपने स्वयं के WEB सर्वर को प्राप्त करता है और इसे पूरा नियंत्रण प्राप्त कर सकता है (COSTOMER के पास Linux / Windows के लिए व्यवस्थापक पहुंच है) आमतौर पर सर्वर का मालिक नहीं होता है। एक प्रकार की Dedicated hosting स्वयं प्रबंधित या अप्रबंधित है। यह आमतौर पर योजनाओं के लिए कम से कम महंगा है। COSTOMER के पास सर्वर तक पूर्ण प्रशासनिक पहुंच है, जिसका अर्थ है कि ग्राहक अपने स्वयं के समर्पित सर्वर की सुरक्षा और रखरखाव के लिए खुद जिम्मेदार होता है।

5. Managed Hosting Service
Managed hosting service User को अपना स्वयं का web सर्वर प्राप्त होता है, लेकिन उस पर पूर्ण नियंत्रण की अनुमति नहीं है ( Linux के लिए उपयोगकर्ता को रूट एक्सेस से वंचित किया जाता है और Windows के लिए व्यवस्थापक पहुंच) लेकिन FTP और अन्य Remote Management Tools के माध्यम से अपने data को नियत्रं करने की अनुमति है।
उपयोगकर्ता को पूर्ण नियंत्रण अस्वीकृत कर दिया जाता है ताकि उपयोगकर्ता को सर्वर को संशोधित करने या संभावित रूप से configuration समस्याएँ पैदा न करके सेवा की गुणवत्ता की गारंटी दे सके। उपयोगकर्ता आमतौर पर सर्वर का मालिक नहीं होता है।


6. Colocation Web Hosting Service
Colocation web hosting service Dedicated web hosting service के समान है, लेकिन User colo server का मालिक है| Hosting कंपनी भौतिक स्थान प्रदान करती है जो सर्वर लेता है और सर्वर का ख्याल रखता है। यह वेब होस्टिंग सेवा का सबसे शक्तिशाली और महंगा प्रकार है। ज्यादातर मामलों में, Callous service provider अपने क्लाइंट की मशीन के लिए सीधे कोई समर्थन नहीं दे सकता है, सर्वर के लिए केवल इलेक्ट्रिकल, इंटरनेट एक्सेस और स्टोरेज की सुविधा प्रदान करता है।
Colo के लिए ज्यादातर मामलों में, क्लाइंट किसी भी हार्डवेयर अपग्रेड या परिवर्तन को करने के लिए साइट पर डेटा सेंटर पर अपने स्वयं के व्यवस्थापक का दौरा करेगा। पूर्व में, कई Collocation प्रदाता hosting के लिए किसी भी सिस्टम configuration को स्वीकार करेंगे

7. Cloud Hosting

यह एक नए प्रकार का hosting service प्लेटफ़ॉर्म है जो ग्राहकों को powerful लोड-संतुलित सर्वर और शक्तिशाली, विश्वसनीय hosting की अनुमति देता है। Cloud hosting की गई वेबसाइट आपकी सोच से अधिक विश्वसनीय हो सकती है क्योंकि Cloud का अन्य कंप्यूटर क्षतिपूर्ति कर सकता है जब हार्डवेयर का एक टुकड़ा नीचे जाता है। क्लाउड Cloud hosting website के लिए स्थानीय बिजली व्यवधान या प्राकृतिक आपदाएँ भी कम समस्याग्रस्त हैं, क्योंकि Cloud Hosting Decentralized है।
Cloud Hosting भी प्रदाताओं को केवल उपयोगकर्ता द्वारा उपभोग किए गए संसाधनों के लिए उपयोगकर्ताओं को चार्ज करने की अनुमति देता है, बजाय उपयोगकर्ता द्वारा उपयोग किए जाने वाले राशि की एक फ्लैट शुल्क या एक निश्चित लागत अपफ्रंट हार्डवेयर निवेश के लिए। वैकल्पिक रूप से, केंद्रीकरण की कमी उपयोगकर्ताओं को उनके data के स्थान पर कम नियंत्रण दे सकती है जो data सुरक्षा या गोपनीयता चिंताओं वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक समस्या हो सकती है।

8. Clustered Hosting
बेहतर संसाधन उपयोग के लिए एक ही सामग्री hosting करने वाले कई सर्वर। Clustered किए गए सर्वर उच्च-उपलब्धता समर्पित होस्टिंग के लिए एक आदर्श समाधान हैं, या एक स्केलेबल वेब होस्टिंग समाधान बना रहे हैं। एक क्लस्टर Database hosting क्षमता से अलग web सेवारत हो सकता है। (आमतौर पर वेब host अपनी साझा hosting योजनाओं के लिए Clustered hosting का उपयोग करते हैं,

9. Grid Hosting
Distributed hosting का यह रूप तब होता है जब एक सर्वर Cluster grid की तरह काम करता है और कई नोड्स से बना होता है।


10. Home Hosting Server
Home server एक एसा server है जो एक निजी निवास में रखी गई एक कंप्यूटर का उपयोग कर के अपने उपभोक्ता-ग्रेड ब्रॉडबैंड कनेक्शन से एक या अधिक वेबसाइट की Hosting करने के लिए किया जा सकता है। इसका आप के कंप्यूटर या पक से हो सकते हैं। और आप अपने घर में ही hosting बिना hosting server लिए आप अपना hosting बना सकते है जिसे हम Home server कहते है

आप को हमारी जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरुर बताये

No comments