Top 16 Tricks Website या Blog के Page load Speed कैसे करे


Top 16 Tricks जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने Website की Loading Speed बढ़ा सकते है 

Website Slow होने के बहुत से कारण है लेकिन आज हम आप को कुछ अच्छी जानकारी देने वाले है जिसे आप को काफी फयदा होगा और आप के Website भी फ़ास्ट Load लेने लगेगा,अगर आप हमारी Tips को यूज़ करते है तो चलिए जानते है कौन कौन से Tricks है और आप उसे कैसे यूज़ कर सकते है 


page load speed

1.Best Web Hosting


किसी भी website का slow होने का सबसे मेन कारण है hosting  server आप अपने website में किसी भी कंपनी का hosting  server उसे कर लेते है लेकिन आप को बाद में बहुत पछतना पड़ता है इसलिए हमें paid hosting  server का प्रयोग करना चाहिए और अच्छे कंपनी का यूज़ करना चाहिए !
कुछ Best Hosting  Server है



  1.                                       HostGator                                         
  2.                                         Bluehost                                          
  3.                                        GoDaddy                                         
  4.                                                            


    2.Optimize Home Page 

    अगर आप का Home Page खुलने में समय लगता है तो आप के user Home Page से ही वापस चले जायेगे और आप का google में Bounce Rate अधिक हो जायेगा और आपका website का Google में Ranking भी कम हो जायेगा  इसलिए Home Page को optimize करे जिसे आप का website का Home Page load आसानी से लेना चाहिए !

    • Tips है जो आप को उसे करना चाहिए !
    1.  Home Page में Minimum  Post Add करे 
    2.  Home Page में कम से कम Ads Show करे 
    3.  कम Size का Image यूज़ करे 



    3.Website में Simple and Light Weight Theme का प्रयोग करे!

    आपको अपने Blog या Website को डिज़ाइन करने के लिए भारी डिज़ाइन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने Blog या Website में  Simple and Light Weight Theme का प्रयोग करे!

    4. Image को  Compress कर यूज़ करे!

    Image को  Compress कर यूज़ करने से आप का website में फ़ास्ट Image load लेता है जिसे आप का website का लोडिंग speed भी अधिक हो जाता है और user अधिक आने लगता है

    5.Website में  Widget का यूज़ कम  करे! 

    आप अपने website में Widget का कम से कम यूज़ करे अधिक Widget का उसे करने से भी आप की website का load time slow हो जाता है आप अपने website में जो आप के काम का है तब ही Widget को  इन्स्टाल करे जिसे आप का website फ़ास्ट load लेगा और आप को अधिक परेशनी भी नही होगा !



    6. HTML , CSS Code और javascript को Minified कर के यूज़ करे! 

    आप अपने website में HTML , CSS Code और javascript को Minified कर के यूज़ करे Minified का मतलब compress कर उसे करे अपको Google में बहुत सी  website मिल जाएगी जो आप के website में HTML , CSS Code और javascript को compress कर देती है जिसे आप का website फ़ास्ट load लेता है

    7.Website में जायदा Advertisements उसे न करे! 

    किसी भी Bloger के लिए सबसे जरुरी काम है अगर Bloger Advertisements यूज़ नही करेगा  तो कमायेगा कैसे  कोई भी समाज सेवा करने के लिए तो नही है लेकिन यह भी जरुरी है अगर  आप का website खुलेगा ही नही तो Advertisements कहाँ दिखेगा इसलिए कम यूज़ करे जिसे आप का Website load आसानी से लेगा और Advertisements भी Show होगा !

    8.Website में CDN उपयोग करे!

    Website में CDN  उपयोग  करने से आप का Website  सुरक्षित और सुपर फास्ट हो जाता है

        जरुर देखे :-

             CDN क्या है ? और क्यों जरुरी है किसी Website के लिए !


    9.Broken Links 

    Broken LInks वह होता है जो LInks website में Wast पड़ा हुआ है या  website में डेड पड़ा हुआ है आप इस प्रकार का links को खोज के Remover कर दे !
    आप को Google में बहुत से Website है जो आप के Website के Broken LInks खोज के आप को बताती है आप उसे पता कर  अपने Website से आसानी से Remove कर सकते है

    Top 16 Tricks Website या Blog के Page load Speed कैसे करे



    10.Cloudflare का उपयोग कर !

    आप Cloudflare का उपयोग करे  Cloudflare Free सर्विस देती है जो आप की Website में काफी यूज़ फुल होता है और ये आप की Website का load time भी speed करता  है !

    जरुर देखे ;-
    Cloudflare क्या है और इसके क्या क्या फ़ायदा है website पर Cloudflare का इस्तमाल कैसे कर सकते है



    11.WP Super Cache

     आप WP Super Cache का भी उपयोग कर सकते हैं। WP Super Cache WordPress के  माध्यम से  ही बनाया गया है। यह एक ऐसा Plugins है। जिसे  Website के अंदर जमा हो रहे Cache और ऐसे सभी फाइल जिनका उपयोग WordPress के Website में नहीं हो रहा हो और वह Website को Blog को Slow कर रहे हो Website के लोडिंग टाइम को कम कर रहे हो ऐसे में WP Super Cache का उपयोग करना अति आवश्यक माना जाता है। और WP Super Cache का उपयोग करने के लिए आप अपने Website में इसे Download कर सकते हैं। Download करने के बाद आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इसे आसानी से आप इंस्टॉल कर सकते हैं।


    12.W3 Total Cache Install करे!

    2 नंबर पर W3 Total Cache plugging  wordpress के लिए बहुत काम का plugging है जो आप के website के सारा Wastage चीज़े है सारा इस plugging में दिख जाता है आप उसे आसनी से Remove कर सकते है डायरेक्ट W3 Total Cache plugging   के जरिये ये wordpress के लिए बहुत काम की चीज है


    13. EWWW Image Optimizer के द्वारा 

    EWWW Image Optimizer के Plugins को इस्तेमाल कर सकते है ये आपके WordPress या Blog के अंदर मौजूद सारे Images को आसानी से Optimize कर देता  है। EWWW Image Optimizer बहुत लोकप्रिय  Plugins है। और यह बहुत ज्यादा कारगर साबित भी होता है। EWWW Image Optimizer के मदद से आप आसानी से अपने सारे फोटो और Images को Optimize कर सकते हैं। EWWW Image Optimizer आपको आसानी से आपके WordPress के Plugins विकल्प में प्राप्त हो जाएगा। हालांकि EWWW Image Optimizer प्रीमियम Plugins भी आता  है। लेकिन शुरुआती दौर में आप इसके मुफ्त वर्जन को प्रयोग  कर सकते हैं।


    14.Update Everything 

    आप अपने website का सारा plugging और अपने ब्लॉग को समय समय पर Update करते रहे जिसे आप का website फ़ास्ट रहेगा और पुरानी चीज Remove हो जायेगा !

    15.WP Smush का प्रयोग कर सकते है 

    Images को Optimize करने के लिए यह Application आता है इस  Plugins का नाम WP Smush है। WP Smush एक Free Plugins है।  Download करने के लिए किसी प्रकार के पैसे देने की जरूरत नहीं होती है।  WP Smush एक ऐसा Application है जिससे आप सभी Images Optimize कर सकते हैं। और आप एक साथ अपने WordPress के अंदर मौजूद सभी Images और फोटो को एक साथ में Optimize कर सकते हैं। और  WP Smush का भी Premium Version है। लेकिन यह बहुत अच्छा Application है। और इसमें किसी भी प्रकार का limit नहीं है।

    16.Website speed test 

    आप अपने website की speed testसमय समय पर करे रहे जिसे आप को अपनी website की  speed का पता भी चले गा और उसे आप सुधार भी सकेगे

    आप को हमारी पोस्ट आप को कैसी लगी  जरुर कमेंट में बताये !

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.