What is Processor in Hindi? Processor Kya Hai? पूरी जानकारी

Processor in Hindi :- साधारण भाषा में कहाँ जाये तो PROCESSOR किसी भी DEVICE कंप्यूटर , मोबाइल का दिमाग की तरह है तो चलिए जानते है Processor के बारे में

क्या आप को पता है Processor Kya Hai? जब भी हम किसी computer या किसी device के बारे में बात करते हैं। तो Processor की बात जरुर हमारे दिमाग में आती है। क्या आप को पता है किसी भी device बिना Processor का काम ही नही कर  सकता क्यूकी Processor एक मस्तिक की तरह काम करता है। जैसे की आप का शरीर का सारा पर्ट्स मस्तिक से कनेक्ट रहता है। और उसी तरह Processor किसी भी device से उसी प्रकार कनेट रहता है। और सारे गतिविधयों पर नज़र रखे हुए काम करता है।

Processor kya hai

ये सभी instructions जिसे ये Hardware और साथ में Software से कनेट रहता है। और अपने हिसाब से काम करता है। और देखा जाये तो इसमे basically ये एक ऐसा Hardware होता है। जिसके माध्यम से calculation बहुत जल्दी और आसानी से करता है। जब उसे किसी भी प्रकार का कुछ input मिलता है। तो उसे process करता है। और कुछ calculation करने के बाद result देता है।

Processor को हम बहुत तरह से जानते है जैसे की CPU, central processor और microprocessor CPU इत्यादी ।

  • CPU का Full Form Central Processing Unit 

एक computer किसी processor के बिना स्टार्ट ही नही हो सकता बिना processor के compute मरा हुआ है। किसी processor की efficiency ज्यादा  है, या किसी की कम होती है। लेकिन किसी भी computer के लिए processor होना जरुरी  है। आज कल बाजार में आप को बहुत तरह का processor दिखता होगा और उसमे Generation भी होता है। इसका क्या मतलब है, इसका मतलब यह है की जब से Computer का अविष्कार हुआ था। तब से हर कुछ समय में या सालो में उसे और बेहतर बनाया जा रहा है।

उस समय से आज तक बहुत तरह का Processing बनाया गया है। और उन सब को बहुत तरह का नाम भी दिया गया है जैसे की celeron processor, dual core processor, pentium processor, और intel के  i3 processor, i5 processor, i7 processor, और भी बहुत तरह का बनाया गया है। और बन भी रहा है लेकिन ये processor को भी और बेहतर बनाया जा रहा है। अपनी अपनी कंपनी और बेहतर बना रही है और उसे generation के हिसाब से नाम दे रही है जैसे 1th , 2nd , 3rd , 7th , और  8th  इसी तरह समय के हिसाब से बेहतर बनाया जा रहा है और Generation में बता जा रहा है।

  • CPU Core Kya Hai? 

Cpu CoreProcessor core

Processor कई तरह के होते है जिसमे Core का काम भी अलग अलग होता है। एक सामान्य Processor में single core होता है, यानि की वो single cpu होता है। Dual Core Processor की frequency में 2 समान वाले 2 processor circuit हैं। ये Single Core Processor की तुलना में double speed से काम कर सकता है। उसी प्रकार जितना अधिक Core उतना बेहतर आप का CPU भी काम करता है।

अभी बजार में बहुत तरह का अलग अलग Core के Processor भी  उपलब्ध और आसानी से मिल जाता है।
जैसे की

  1. Dual Core CPU में 2 Core होते है
  2. Quad Core CPU में 4 Core होते है
  3. Hexo Core CPU में 6 Core होते है
  4. Octa Core CPU में 8 Core होते है
  5. Deca Core CPU में 10 Core होते है
  6. Multipe Core CPU होते है 

और भी बाजार में बहुत तरह का Processor उपलब्ध है। और उनका काम भी अलग अलग है। और बहुत सारी खूबी भी है।

  • Types of Processor

आने वाले कुछ समय में Processor को और बेहतर बनाने की कोशिश में आज आप को बहुत तरह का Processor देखने को मिलेगे समय के अनुसार और Requirement के साथ Processor के निर्माण किया जाने लगा जिसमे से कुछ Processor के नाम है जैसे Athlon,Duron,Pentium और Celeron है।

अब तो इनके नाम के साथ साथ इनकी Architecture भी बदल गयी है। जिसमे आमतोर पर 2 प्रकार के Architecture वाले Processor का प्रयोग  काफी किया जा रहा है जैसे 32 Bit और 64 Bit इन architecture की बदौलत अब processor की Speed और Capabilities  काफी अधिक  बढ़ गयी है।

जैसे Intel Itanium ,AMD Opteron series और Xeon Series वाले processor को Server और High-end Station में इस्तमाल किया जाता है। और छोटे device  की बात किया जाये तो जैसे Tablets ,Smart Phones तो वो ARM Processor का इस्तमाल करते हैं। ये processor आम तोर से size में छोटे होते हैं, इन्हें कम Power की जरुरत होती है और ये बहुत ही कम heat पैदा करते हैं।

जरुर देखे  :-

  1. LATTEPAND – The Mini Computer | आपके जेब में कंप्यूटर ” इतना छोटा “
  2. History of YouTube in Hindi YOUTUBE किसने बनाया क्यों बनाया कब बनाया है
  3. What Is Internet ? in Hindi Dark Web, Deep Web, Surface Web क्या है
  4. The History of Facebook That Really Nobody Knows
  5. Google क्या है  और किसने बनाया है  क्यों बनाया  Know Everything
  • History of Processor

intel processor generations

क्या आप को पता है Intel ने ही दुनिया में सबसे पहला सन 1971 में Single-Chip Microprocessor design किया था। इसे Intel के तीन Engineers Federico Faggin, Ted Hoff और Stan Mazo ने मिलकर Invent किया था। और ये चिप का नाम Intel 4004 Microprocessor को कुछ इस तरह से बनाया गया था की एक chip में सारे तरह का processing function जैसे की CPU, Memory और Input और Output Control को आसानी से उसमे  रखा गया था।

धीरे-धीरे और समय के साथ नयी नयी बहुत से Processor  में आविष्कार हुई जिससे की Computer के डिजाईन में बदलाव भी हुए। इनकी कार्य करने की क्षमता भी काफी अधिक बढ़ गयी और इनकी size बहुत कम हो गयी है। और अब इस नए के दोर में Intel, Processor की दुनिया का बादशह ही बन गया है। ये हर variety के Processor को आसनी से बनाते हैं। और लोगो को आसानी से उपलब्ध करता है। और लोगों के जरूरतों के अनुसार उसके पास पहुचता है।

  • Processor बनाने वाली कंपनी

वैसे तो बाजार में आप को बहुत से कंपनी है जो  Processor बनाती है। लेकिन मुख्य रूप से ये दो कंपनी के Processor लोग जादा पसंद करते है। जो Intel,AMD के Processor है क्योंकि यह दोनों कंपनी बहुत ही अच्छा Processor बनाती है। और यह अपने Processor को निरंतर बेहतर से बेहतर बनाने में लगी रहती है  और लोगो को भरोसा भी है।

आप को हमारी की जानकारी कैसी लगी Comment Box में जरुर बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.