WordPress Vs Blogger In Hindi – Which One is Best?

WordPress Vs Blogger In Hindi: आज कल बहुत से लोग ब्लोगिंग में अपना carrier बनाना चाहते है पर आप सोच में पड़ जाते है की हम WordPress में ब्लोगिंग स्टार्ट करे या Blogger में और हम सोचने लग जाते है की दोनों में Best कौन है तो हम आप को बता दे की दोनों ही Best है हम किसी में भी स्टार्ट कर सकते है तो चलिए जानते है दोनों के खूबियों और लाभ के बारे में जानते है WordPress Vs Blogger In HindiBlogger Vs WordPress In Hindi

सबसे पहले हम आप को बता दे की आप अगर ब्लोगिंग में carrier बनाना चाहते है और आप अभी अभी ब्लोगिंग स्टार्ट किये है और आप के पास जादा पैसा भी नही है तो आप Blogger में ब्लोगिंग स्टार्ट करे क्यू की ये बिलकुल फ्री सर्विस है आप को किसी भी प्रकार का पैसा नही देना पड़ता है और ये सबसे पावरफुल hosting सर्विस है और सबसे Best है और आज बहुत से popular blogs blogger में ही बने है और बहुत सारी पैसा कमा रहे है 

WordPress Vs Blogger In Hindi 

1.Investment ( निवेश ) 

WordPress vs. Blogger Best

Blogger:- 

Blogger google के द्वारा दिए जाने वाली एक फ्री सर्विस है जिसमे आप बिना एक भी पैसा खर्च किये हुए एक अच्छा ब्लॉग और best hosting ले सकते है और एक अच्छा website बना सकते है 

WordPress:- 

WordPress एक paid सर्विस है जिसमे आप को hosting के लिए पैसा भी देना होता है फिर आप जा कर WordPress पर आप ब्लॉग बना सकते है 

2. Ownership ( स्वामित्व )

Ownership

Blogger:- 

Blogger Pyra Labs नामक एक कंपनी ने बनाई थी जिसे google ने 2003 में खरीद लिया था और यह google का property बन गया और यह google का सबसे विश्वसनीय सर्विस है लेकिन google इस सेवा को चलाता है और कभी भी इसे बंद करने, या किसी भी समय आपकी पहुँच बंद करने का अधिकार है या आपका account डिलीट कर सकता है, और उसके लिए आप कोई claim भी नही  कर सकते ।

WordPress:- 

WordPress के साथ, आप अपनी खुद की website host करने केलिए WordPress  hosting प्रदाता का उपयोग करते हैं। आप यह तय करने के लिए स्वतंत्र हैं कि आप इसे कब तक चलाना चाहते हैं और कब बंद करना चाहते हैं। आप अपने सभी डेटा के स्वामी हैं, और आप नियंत्रित करते हैं कि आप किसी तीसरे पक्ष के साथ क्या जानकारी साझा करते हैं और सारा कंट्रोल आप के हाथ में होता है 

3. Control ( नियंत्रण )

Hindime WordPress vs. Blogger

Blogger:- 

Blogger में  एक बहुत ही सीमित tools  के साथ एक बेहतरीन ट्यून सेवा है जो आपको अपनी वेबसाइट पर केवल विशिष्ट कार्य करने की अनुमति देता है। आपके blogspot blog पर आप जो चीजें कर सकते हैं, वे सीमित हैं, और कोई तरीका नहीं है कि आप उन्हें एक ज़रूरत को पूरा करने के लिए बढ़ा सकें।

WordPress:-

WordPress एक open source software है, जिससे आप नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए इसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। हजारों WordPress plugins हैं जो आपको default सुविधा सेट को संशोधित करने और विस्तारित करने की अनुमति देते हैं जैसे कि आपकी वेबसाइट में एक store जोड़ना, creating portfolio,आदि जैसे कार्य आप आसानी से कर सकते है ।

Note:- जब WordPress बनाम Blogger को व्यावसायिक वेबसाइटों के लिए तुलना करते हैं, तो WordPress किसी भी गंभीर व्यवसाय के मालिक के लिए सबसे अच्छा दीर्घकालिक समाधान है।

4. Appearance ( दिखावट )

Blogger:- 

Blogger  default रूप से केवल कुछ उपयोग एवम सीमित सेट प्रदान करता है। जिसमे आप को coding आती है तो आप  उपयोग करके इन Template के रंगों और Layout को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन आप अपने Layout नहीं बना सकते हैं या संशोधन नहीं कर सकते हैं। कुछ गैर-आधिकारिक ब्लॉगर Template उपलब्ध हैं, लेकिन वे Template आमतौर पर बहुत कम गुणवत्ता वाले होते हैं। जिसे आप को अपनी ब्लॉग में ज्यादा  सुन्दर नही बना सकते है 

WordPress:-

WordPress में  हजारों मुफ्त और प्रीमियम WordPress Themes हैं जो आपको आपको अपने हिसाब से  दिखने वाली वेबसाइट बनाने की अनुमति देती हैं। हर तरह की वेबसाइट के लिए WordPress Themes  है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी website  के बारे में क्या है, आपको बहुत सारे उच्च गुणवत्ता वाले Themes मिलेंगे जो संशोधित करना और अनुकूलित करना आसान है। 

5. Portability

Blogger:- 

अपनी website  को Blogger से अलग प्लेटफॉर्म पर लाना एक जटिल काम है। एक महत्वपूर्ण जोखिम यह है कि आप अपनी SEO (search engine rankings ) और subscribers, and followers को इस कदम के दौरान खो देंगे। भले ही Blogger आपको अपनी सामग्री निर्यात करने की अनुमति देता है, आपका डेटा Google के सर्वर पर बहुत लंबे समय तक रहेगा।

WordPress:-

WordPress का उपयोग करके, आप अपनी website को कहीं भी ले जा सकते हैं। आप अपनी WordPress website को एक नए Host में ले जा सकते हैं, डोमेन नाम बदल सकते हैं, या अपनी Website को अन्य सामग्री content management systems को बदल सकते हैं।

Note:-इसके अलावा अगर आप WordPress से Blogger SEO की तुलना करते हैं, तो WordPress अधिक SEO लाभ प्रदान करता है।

6. Security ( सुरक्षा )

Security

Blogger:-

Blogger का उपयोग करके आपके पास Google के मजबूत सुरक्षित प्लेटफ़ॉर्म का अतिरिक्त लाभ है। आपको अपने सर्वर के संसाधनों के प्रबंधन, अपने ब्लॉग को सुरक्षित करने, या बैकअप बनाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता बिलकुल नहीं है। आप सारा टेंसन google पर छोर दे।

WordPress:-

लेकिन WordPress काफी सुरक्षित है, लेकिन चूंकि यह एक self hosted समाधान है। जो आप सुरक्षा और बैकअप के लिए जिम्मेदार हैं। बहुत सारे WordPress plugins हैं जो आपके लिए आसान बनाते हैं। और जिसका इस्तमाल से आप अपने website को सुरछित कर सकते है।

7. Support  ( समर्थन )

Support

Blogger:- 

Blogger के लिए सीमित Support उपलब्ध है। उनके पास एक बहुत ही बुनियादी दस्तावेज है और एक user’s forum है। जिसका इस्तमाल कर के आप google से किसी प्रकार का Support के सकते है। अपने website के लिए लेकिन google बहुत लेट से रिप्लाई करता है जिसे आप को कभी कभी बहुत सारी परेशानी भी होती है।

WordPress:-

WordPress में एक बहुत सक्रिय सामुदायिक समर्थन प्रणाली है। जिसमे आप ऑनलाइन दस्तावेज़, user’s forum, और IRC चैटरूम हैं जहाँ आप अनुभवी वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स की मदद ले सकते हैं। सामुदायिक समर्थन के अलावा, कई कंपनियां हैं जो WordPress के लिए प्रीमियम सहायता प्रदान करती हैं। 

8. Future ( भविष्य )

Blogger:- 

Blogger ने बहुत लंबे समय से कोई बड़ा अपडेट नहीं देखा है। हमने Google को उनकी लोकप्रिय सेवाओं जैसे कि Google Reader, फ़ीड के लिए Google Adsense और FeedBurner. के संभावित निधन को देखा है। ब्लॉगर का भविष्य Google पर निर्भर करता है, और उन्हें जब चाहे तब इसे बंद करने का अधिकार होता है।

WordPress:-

WordPress एक Open Source software है, जिसका अर्थ है कि उसका भविष्य किसी एक कंपनी या व्यक्ति पर निर्भर नहीं है। यह डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं के एक समुदाय द्वारा विकसित किया गया है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली होने के नाते, दुनिया भर के हजारों व्यवसाय इस पर निर्भर हैं। वर्डप्रेस का भविष्य उज्ज्वल और आश्वस्त है।

हमें उम्मीद है कि इस WordPress Vs Blogger In Hindi तुलना ने आपको अपने व्यवसाय के लिए सही निर्णय लेने में मदद करेगा हमारे ब्लॉग को पड़ने के बाद और आप को हमारा पोस्ट कैसा लगा जरुर बताये कमेंट में।


अगर आपको यह पोस्ट  पसंद आया है, तो कृपया हमारे YouTube चैनल को Desi Technical को जरुर  सब्सक्राइब करें। आप हमें ट्विटर और Google+ पर भी देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.