Quora Kya Hai? और Bloggers के लिए क्यों Important हैं ?

तो चलए जानते है Quora Kya Hai? आपने तो Quora के बारे में सुना ही होगा। अगर नही सुना है तो हम आज आप को बताने वाले है, Quora एक प्रकार का Question और Answer website है। जिसमे आप अपने Question लिख सकते है। और लोग उस पर अपना Answer देते है। तो किसी भी Bloggers के लिए Quora क्यों फायदेमंद है। तो चलिए हम जानते है। Quora से Bloggers को क्या-क्या फायदे हो सकते है।

What-is-Quora-and-How-to-Use-It
Quora

 

यह एक प्रकार का ज्ञान हासिल करने और साझा करने के लिए एक बहुत बड़ा जगह है। जहाँ पर लोगो के माध्यम से प्रश्न पूछने और उन लोगों से जुड़ने के लिए एक बहुत बड़ा मंच है। जहाँ पर पुरे बिश्व से लोगो के द्वारा पूछे गये प्रश्न का अलग–अलग और सही उत्तर प्राप्त होता है। और Quora में लोग आपस में एक दूसरे के साथ कुछ सीखने और दुनिया को बेहतर रूप से समझने के लिए सशक्त बनाता है।

  • साधारण भाषा में बात करे तो

Quora एक प्रकार का Question और Answer website है। जिसमे बहुत से लोगो का commununity होता है, और  हम अपने Question को लोगो के पास रख सकते है। और उसके बाद बहुत लोगो से अलग-अलग Answer मिलता है। जिससे आप को अपने सवाल का सही जवाब मिल जाता है। और उस जवाब से लोगो को अपने website के लिए traffic मिल जाता है।

आप Quora को अपने Website या Blog के फायदे के लिए किस प्रकार से यूज़ कर सकते हैं?

Quora एक बहुत बड़ा platform बन चूका है। पिछले कुछ समय में Quora में दुनिया भर से लोग आ रहे है। और Quora को यूज़ कर रहे है और Quora में traffic आता ही जा रहा है। जिसे से  Quora एक बहुत बड़ा popular platform बन गया है। और इस platform से बहुत से Bloggers लाभ भी ले रहे है। तो हम किस का इंतजार कर रहे है तो चलिए हम भी Quora से लाभ उठाते है।

quora-kya-hai
Quora

सबसे पहले आप को Quora पर अकाउंट बनान होगा या आप google या फेसबुक से डायरेक्ट कनेक्ट हो सकते है। जब आप Quora में अकाउंट बन जाये गा तब आप के पास अपने पोस्ट को लोगो के पास प्रस्तुत करने के लिए एक बहुत बड़ा platform मिल जायेगा आप अपने पोस्ट को लोगो के पास रख के आप अपने website पर traffic ला सकते है।

जैसे की

हमने पोस्ट लिखा Quora kya hai? और Quora से क्या लाभ है? आप Quora में जा के इस प्रकार का खोजये Question कहाँ पर है। फिर आप उस पर Answer लिखये और लिखते लिखते उस पर अपना पोस्ट का लिंक दे दीजये जिसे लोगो उस लिक से आप के ब्लॉग में पहुंच जाये और आप को आप के website के लिए traffic मिल सकते।

quora

किसी भी beginner blogger के लिए Quora अपने ब्लॉग या website में traffic लाने का सबसे अच्छा popular platform है। जहाँ से आप आपने ब्लॉग या website में रोज का अच्छा खासा traffic ला सकते है।

  • Quora का क्या फ़ायदा है SEO में?

आप को तो पता ही होगा की  SEO  दो प्रकार का होता है। Namely, On-Page SEO और Off-Page SEO. आप को पता होगा Off-Page SEO. किसी भी website के लिए बहुत जरुरी होता है। और Quora आप को Off-Page SEO प्रोवाइड करता है। अगर आप Quora में अपना लिंक बनाते है।

Important Tips

  1. आप उन प्रश्नों के उत्तर दे जिस पर कोई answer न हो या फिर कम से कम  answers हों उन प्रश्नों पर उत्तर दे। 
  2. किसी भी Answers में फालतू के links add ना करे।
  3. आप असे Questions create करें जो आगे जा कर भविष्य में viral हो सके।
  4. आपका answer useful होना चाहिए।
  5. Questions  के Answers में Images का उपयोग करे।

Quora के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी 

  1. Quora में Google से 41 Million visitors daily आता है।
  2. इसके India में 28,91,000+ keywords पर rank करता  है।
  3. Quora high search engine rankings का एक major reason भी है। 
  4. आप Quora से basically आपकी help आपकी site की Off-Page SEO के रूप में किया जा सकता है।
  5. Quora पर लोग बहुत से questions रोज़ दिन पूछते हैं।

आप को हमारी जानकारी कैसी लगी कोमेंट में जरुर बताये और किसी भी प्रकार की मद्दत के लिए आप हमे कोमेंट में बताये हम आप की मदत जरूर करेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.