Health Tips In Hindi 2020 :- Health Tips के बारे में पूरी जानकारी

Health Tips In Hindi 

विषय सूचि

हमने आपके लिए ऐसे युक्ति खोज के लाये है जिसे आप हमेशा स्वास्थ्य रह सकते है तो चलिए जानते है  स्वास्थ्य के तरीको के बारे में क्युकी स्वस्थ शरीर ही सबसे बड़ा धन होता है स्वस्थ रहे और खुश रहे तो चलिए जानते है कुछ महत्पूर्ण जानकारी जिसे आप स्वस्थ रह सकते है

Health Tips
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Top 30 Health Tips

1. व्यायाम

जब आप उठते हैं तो स्ट्रेचिंग व्यायाम करना सीखें। यह परिसंचरण और पाचन को बढ़ाता है , और पीठ दर्द को कम करता है । और आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है व्यायाम हर किसी के लिए जरुरी है क्युकी व्यायाम से आपका शारीर भी मजबूत रहता है 

2. नियमित रूप से ब्रश करें।

बहुत से लोग अपने दांतों को ठीक से ब्रश करना नहीं जानते हैं । अनुचित ब्रश करना दांतों और मसूड़ों को उतना ही नुकसान पहुंचा सकता है जितना कि ब्रश न करना। बहुत से लोग लंबे समय तक ब्रश नहीं करते हैं, सोते नहीं हैं और नियमित रूप से दंत चिकित्सक को नहीं दिखाते हैं। अपने टूथब्रश को उसी तरह से पकड़ें जो एक पेंसिल को पकड़ता है, और कम से कम दो मिनट तक ब्रश करे ।

इसमें दांतों को ब्रश करना, दांतों और मसूड़ों का जंक्शन, जीभ और मुंह की छत शामिल है। और आपको एक फैंसी, एंगल्ड टूथब्रश की ज़रूरत नहीं है – बस एक मजबूत, नरम-ब्रिसल वाला जिसे आप हर महीने बदलते हैं।

3. नाश्ता न छोड़ें

अध्ययनों से पता चलता है कि उचित नाश्ता खाना सबसे सकारात्मक चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। संतुलित नाश्ते में ताजे फल या फलों का रस, एक उच्च फाइबर वाला नाश्ता अनाज , कम वसा वाला दूध या दही, साबुत टोस्ट और एक उबला हुआ अंडा का इस्तमाल करे

जिसे आपका वजन आसानी से कम हो सके। और आप हमेशा हल्का नश्ता करे जिसे आपके शारीर में फुर्ती रहती है और आप दिन भर तेजी से सारा कार्य कर सकते है 

4. सब्जियां और फल खाएं

सब्जियों और फलों को प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और कई एंटीऑक्सिडेंट से भरा जाता है, जिनमें से कुछ में शक्तिशाली जैविक प्रभाव होते हैं।
अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग सबसे अधिक सब्जियां और फल खाते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है ।

5. पर्याप्त प्रोटीन खाना सुनिश्चित करें

भोजन में पर्याप्त प्रोटीन का इस्तमाल अधिक करे है, यह पोषक तत्व वजन घटाने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है

उच्च प्रोटीन का सेवन पाचन को बढ़ावा दे सकता है, जबकि आप कम कैलोरी खाने के लिए स्वचालित रूप से पर्याप्त महसूस करते हैं। यह भी कम कर सकते हैं रात में देर से नाश्ता करने के लिए और अपनी इच्छा । पर्याप्त प्रोटीन का सेवन रक्त शर्करा और रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है।

6. अपने दिमाग को ऊर्जा से भर दें।

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने ‘न्यूरोबिक्स’ शब्द को उन कार्यों के लिए गढ़ा है जो मस्तिष्क के अपने जैव रासायनिक मार्गों को सक्रिय करते हैं और नए रास्ते ऑनलाइन लाते हैं जो मस्तिष्क सर्किट को मजबूत या संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं।

7. कार्डियो करे 

एरोबिक व्यायाम करना, जिसे कार्डियो भी कहा जाता है , आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे कामों में से एक है।

यह पेट की चर्बी को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी है, हानिकारक प्रकार का वसा जो आपके अंगों के आसपास बनाता है। पेट की चर्बी कम होने से पाचक प्रणाली भी स्वास्थ्य में बड़े सुधार होने चाहिए 

8. धूम्रपान न करें या ड्रग्स न करें, और केवल शराब ना पीएं

यदि आप ड्रग्स का सेवन या दुरुपयोग करते हैं, तो पहले उन समस्याओं से निपटें। आहार और व्यायाम कर सकते हैं।

यदि आप शराब पीते हैं ,यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं तो इसे पूरी तरह से टालने पर विचार करें।

9. पर्याप्त नींद लें

आप पर्याप्त नींद पूरा करे खराब नींद इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकती है, आपके भूख हार्मोन को बाधित कर सकती है और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को कम कर सकती है ।

क्या अधिक है, नींद वजन बढ़ाने और मोटापे के लिए सबसे मजबूत व्यक्तिगत जोखिम कारकों में से एक है। एक अध्ययन ने अपर्याप्त नींद को क्रमशः 89% और 55% बच्चों और वयस्कों में मोटापे के खतरे को बढ़ा सकता है ।

10. कुछ पानी पीएं, विशेष रूप से भोजन से पहले

पर्याप्त पानी पीने के कई फायदे हो सकते हैं ।

आश्चर्यजनक रूप से, यह आपके द्वारा जाने वाली कैलोरी की संख्या को बढ़ा सकता है।

अध्ययनों में कहा गया है कि यह 1-1.5 घंटों में Metabolism को 24-30% बढ़ा सकता है। यदि आप प्रति दिन 8.4 कप (2 लीटर) पानी पीते हैं तो 96 अतिरिक्त कैलोरी जल सकती है 

इसे पीने का समय भोजन से पहले है। एक अध्ययन से पता चला है कि प्रत्येक भोजन से 30 मिनट पहले 2.1 कप (500 मिलीलीटर) पानी पीने से वजन में 44% की कमी आई है।

11. शुद्ध पानी। 

व्यायाम करते समय शीतल पेय या ऊर्जा पेय न लें। अपने वर्कआउट के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ठीक से हाइड्रेटेड रहें (बस चीजों को ज़्यादा न करें, क्योंकि बहुत अधिक पानी पीना भी खतरनाक हो सकता है)।

जबकि आपको जिम में कम व्यायाम लंबी दूरी की दौड़ के लिए एनर्जी ड्रिंक की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन शरीर की वसा को जलाने के लिए शुरू करने से पहले आपका शरीर सॉफ्ट ड्रिंक से ग्लूकोज को जला देगा। मिठाई खाने के लिए वही जाता है।

12. अगर आपको ज्यादा धूप नहीं मिलती है तो विटामिन डी लें

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है।

फिर भी, ज्यादातर लोगों को पर्याप्त सूरज नहीं मिलता है ।

वास्तव में, अमेरिका की आबादी का लगभग 41.6% इस महत्वपूर्ण विटामिन में कमी है (42 विश्वसनीय स्रोत)।

यदि आप पर्याप्त सूर्य के संपर्क में आने में असमर्थ हैं, तो विटामिन डी की खुराक एक अच्छा विकल्प है।

उनके लाभों में अस्थि स्वास्थ्य में सुधार, शक्ति में वृद्धि, अवसाद के लक्षणों में कमी और कैंसर का कम जोखिम शामिल है। विटामिन डी भी आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है 

13. आध्यात्मिक हो जाओ।

परम्परिक  रूप से शांत और वैज्ञानिक हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन रोगियों को जल्दी ठीक होने के लिए प्रार्थना की गई थी, जो प्रार्थना के बारे में नहीं जानते थे।

14. लहसुन, प्याज का उपयोग करे 

लहसुन, प्याज, और वसंत प्याज सभी में सामान होता है जो आपके लिए अच्छा है। केप टाउन में बाल स्वास्थ्य संस्थान के एक अध्ययन में पाया गया कि कच्चे लहसुन खाने से बचपन के गंभीर संक्रमणों से लड़ने में मदद मिली। हीट इन गुणों को नष्ट कर देता है, इसलिए अपना कच्चा खाएं

15. अपना तनाव दूर करें। 

लो ब्लड शुगर को रोकें क्योंकि यह आपको तनाव मुक्त करता है। नियमित और छोटे स्वस्थ भोजन करें और फल और सब्जियों को संभाल कर रखें। हर्बल चाय आपकी फ्रैज्ड नसों को भी शांत करेगी।

अपरिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से, नट और केले सेरोटोनिन के निर्माण को बढ़ावा देते हैं, एक और अच्छा-अच्छा दवा है। अमीनो एसिड ट्रिप्टामाइन युक्त प्रोटीन की छोटी मात्रा आपको तनाव से बाहर आने पर बढ़ावा दे सकती है।

16. फोलिक एसिड ।

फोलिक एसिड नियमित रूप से सभी गर्भवती माताओं और रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों द्वारा लिया जाना चाहिए। फोलिक एसिड अजन्मे शिशुओं में स्पाइना बिफिडा को रोकता है और कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभा सकता है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों, जिगर, फल और चोकर में पाया जाता है।

17. विटामिन सी  

हमें प्रति दिन कम से कम 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है और इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन ताजे फल और सब्जियों के कम से कम पांच सब्जी और फल खाये है।

18. स्ट्रेचिंग का रहस्य।

जब आप खिंचाव करते हैं, तब तक अपने शरीर को स्थिति में ढकेलें जब तक आप खिंचाव महसूस न करें और इसे लगभग 25 सेकंड तक रोक कर रखें। अपने शरीर को ऑक्सीजन युक्त रक्त को उन गले की मांसपेशियों में ले जाने में मदद करने के लिए गहराई से साँस लें। किसी असहज स्थिति में खुद को उछालें या मजबूर न करें।

19. हंसना और रोना। 

जापान में अध्ययन से संकेत मिलता है कि हँसी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है और शरीर को एलर्जी से दूर रखने में मदद करती है । इसलिए हमे जब भी मोका मिले तो जरुर हसना चाहिए इसलिए हमे आपस में मिलजुल कर रहना चाहिए 

20. भारी चीजें उठाएं

वजन उठाना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने और अपने शरीर की संरचना में सुधार करने के लिए कर सकते हैं ।

यह इंसुलिन संवेदनशीलता ( 84, 85 ) सहित चयापचय स्वास्थ्य में बड़े पैमाने पर सुधार भी करता है ।

सबसे अच्छा तरीका वजन उठाना है, लेकिन बॉडीवेट व्यायाम करना उतना ही प्रभावी हो सकता है।

21. जड़ी-बूटियों और मसालों का भरपूर उपयोग करें

कई अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ जड़ी-बूटियाँ और मसाले मौजूद हैं।

उदाहरण के लिए, अदरक और हल्दी दोनों में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं, जिससे विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं

उनके शक्तिशाली लाभों के कारण, आपको अपने आहार में अधिक से अधिक जड़ी बूटियों और मसालों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए।

22. अपने रिश्तों का ख्याल रखें

सामाजिक संबंध न केवल आपकी मानसिक भलाई के लिए बल्कि आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं।

अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों के पास घनिष्ठ मित्र और परिवार हैं वे स्वस्थ हैं और उन लोगों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहते हैं जो ( 94 , 95 , 96 ) नहीं हैं।

23. अपने भोजन का सेवन हर हाल में करें

यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आप कितनी कैलोरी खाते हैं, अपने भोजन का वजन करते हैं और एक पोषण ट्रैकर का उपयोग करते हैं ।

यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि आपको पर्याप्त प्रोटीन, फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्व मिल रहे हैं ।

अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग अपने भोजन के सेवन को ट्रैक करते हैं, वे वजन कम करने और एक स्वस्थ आहार से चिपके रहने में सफल होते हैं।

24. अगर आपको पेट की अतिरिक्त चर्बी है, तो इससे छुटकारा पाएं

बेली फैट विशेष रूप से हानिकारक है।

यह आपके अंगों के आसपास जमा हो जाता है और दृढ़ता से चयापचय रोग से जुड़ा होता है 

इस कारण से, आपके कमर का आकार आपके वजन के मुकाबले आपके स्वास्थ्य का अधिक मजबूत मार्कर हो सकता है।

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कार्ब्स और अधिक प्रोटीन और फाइबर खाना सभी बेहतरीन तरीके हैं ।

25. अंडे, जर्दी सभी खाओ

पूरे अंडे इतने पौष्टिक होते हैं कि उन्हें अक्सर “प्रकृति का मल्टीविटामिन कहा जाता है।”

यह एक मिथक है कि अंडे आपके कोलेस्ट्रॉल सामग्री के कारण आपके लिए खराब हैं। अध्ययन से पता चलता है कि अधिकांश लोगों में रक्त कोलेस्ट्रॉल पर उनका कोई प्रभाव नहीं है ।

इसके अतिरिक्त, 263,938 लोगों में बड़े पैमाने पर समीक्षा में पाया गया कि अंडे के सेवन का हृदय रोग के जोखिम के साथ कोई संबंध नहीं था।

इसके बजाय, अंडे ग्रह के सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। विशेष रूप से, जर्दी में लगभग सभी स्वस्थ यौगिक होते हैं।

26. नमक और चीनी का सेवन कम करें

एक उच्च नमक के सेवन से उच्च रक्तचाप हो सकता है, और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। आहार में नमक को कम करने के विभिन्न तरीके हैं:

खरीदारी करते समय, हम कम सोडियम सामग्री वाले उत्पादों को चुन सकते हैं।

खाना बनाते समय, नमक को मसाले के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है, स्वाद और स्वाद की विविधता बढ़ जाती है।

भोजन करते समय, मेज पर नमक नहीं होना चाहिए, या कम से कम चखने से पहले नमक नहीं डालना चाहिए।

चीनी मिठास और एक आकर्षक स्वाद प्रदान करती है, लेकिन शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय ऊर्जा में समृद्ध होते हैं, और एक उत्तम उपचार के रूप में, मॉडरेशन में सबसे अच्छा आनंद लेते हैं। हम इसके बजाय फलों का उपयोग कर सकते हैं, यहां तक ​​कि अपने खाद्य पदार्थों और पेय को मीठा करने के लिए भी।

27. तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें

वयस्कों को एक दिन में कम से कम 1.5 लीटर तरल पीने की ज़रूरत है! या अधिक अगर यह बहुत गर्म है या वे शारीरिक रूप से सक्रिय हैं। पानी सबसे अच्छा स्रोत है, ज़ाहिर है, और हम नल या खनिज पानी, स्पार्कलिंग या गैर-स्पार्कलिंग, सादे या सुगंधित का उपयोग कर सकते हैं । फलों का रस, चाय, शीतल पेय, दूध और अन्य पेय, सभी ठीक हो सकते हैं – समय-समय पर।

28. योग

स्वस्थ शारीर के लिए योगा भी काफी जरुरी है बहुत सरे शारीर के रोग योंग के माध्यम से बिना डॉक्टर के माध्यम से ठीक हो जाता है इसलिए हमे रोजना 1 से 2 घंटे yoga भी करना चाहिए जिसे हमारा शारीर भी स्वस्थ रहता है 

29. पेट की अतिरिक्त चर्बी है, तो इससे छुटकारा पाएं

बेली फैट विशेष रूप से हानिकारक है।

यह आपके अंगों के आसपास जमा हो जाता है और दृढ़ता से चयापचय रोग से जुड़ा होता है 

इस कारण से, आपके कमर का आकार आपके वजन की तुलना में आपके स्वास्थ्य का अधिक मजबूत मार्कर हो सकता है।

पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कार्ब्स काटना और अधिक प्रोटीन और फाइबर खाना सभी बेहतरीन तरीके हैं

30 यह मेरा टिप्स है 

खुश रहे और दुसरो को भी खुश रखे

सभी से मिलजुल कर और प्रेम बना के रहे जिसे आप खुश रहेगे तो आपका का शरीर भी खुश रहेगा क्युकी की सबसे स्वस्थ शरीर खुश शारीर ही होता है 

Health Tips के बारे में आपको हमारी जानकारी कैसी लगी जरुर बताये और अपने मित्रो, दोस्तों और अपने परिवार वाले लोगो के साथ जरुर श्रे करे थी उनको भी जानकारी मिल सके धन्यवाद ! 

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