Vitamin C क्या है ? और Vitamin C Serum फायदे और नुकसान और इस पर निवेश करना चाहिए की नही हिंदी में

क्या आपने कभी सोचा है कि आपको विटामिन सी सीरम  Vitamin C Serum में निवेश क्यों करना चाहिए “त्वचा पर विटामिन सी Vitamin C के प्रयोग से लाभ क्या क्या  हैं।

मेरी राय में, हर किसी को एक दैनिक आहार के हिस्से के रूप में त्वचा पर विटामिन सी (Vitamin C) का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि यह समय के साथ त्वचा में काफी लाभदायक हो सकता है। तो चलिए जानते है Vitamin C Serum के बारे मे

विटामिन सी क्या है ? (What is Vitamin C?)

विषय सूचि

Vitamin C

विटामिन सी  Vitamin C कई सेलुलर और त्वचा कार्यों के लिए आवश्यक है, जिसमें कोलेजन संश्लेषण, त्वचा की शक्ति और अखंडता को बनाए रखना, घाव भरने और यूवी संरक्षण शामिल है। “विटामिन सी  Vitamin C एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है

जो स्वाभाविक रूप से और सामान्य रूप से उच्च सांद्रता में त्वचा में पाया जाता है, “एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, यह त्वचा में मुक्त कणों को ऑक्सीकरण (बेअसर) करता है। मुक्त कण, जो सूर्य, प्रदूषण, तनाव और धूम्रपान जैसी चीजों से बनते हैं, कोशिका के डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे समय से पहले बूढ़ा और त्वचा कैंसर हो सकता है। विटामिन सी  Vitamin C कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है और कोशिका क्षति को उलट देता है, जो त्वचा को मजबूत रखने में मदद करता है और यहां तक ​​कि फीका पड़ने और भूरे रंग के धब्बे और रंजकता को रोकने में मदद करता है। ”

आप कैसे चुने कौन सा विटामिन सी सीरम आपके के लिए आवश्कय है

जितना आवश्यक विटामिन सी Vitamin C आपकी त्वचा की देखभाल के लिए है, सभी विटामिन सी सीरम Vitamin C Serum  समान नहीं बनाए जाते हैं।  आपके चेहरे के लिए विटामिन सी सीरम  Vitamin C Serum की तलाश में चार मुख्य कारकों पर विचार करना चाहिए

विटामिन सी का रूप (Types Of Vitamin C)

विटामिन सी Vitamin C अलग-अलग रूपों में आता है

  1. एल-एस्कॉर्बिक एसिड (L-ascorbic acid)
  2. टेट्राएक्सीडेलसिल एस्कॉर्बेट (Tetra Hexadecyl Ascorbate)
  3. एस्कॉर्बेल पामिटेट (Ascorbyl Palmitate)
  4. सोडियम एस्कॉर्बेल फॉस्फेट (Sodium Ascorbyl Phosphate)

दूसरों के बीच-लेकिन उनमें से सभी स्थिरता और अवशोषण दर के मामले में समान नहीं हैं। “त्वचा की देखभाल और विटामिन सी  Vitamin C  के साथ महत्वपूर्ण सभी सक्रिय सामग्रियों के साथ, यह आवश्यक है कि यह अच्छी तरह से तैयार हो और अच्छी जैव उपलब्धता और पैठ हो

दूसरे शब्दों में, यह उस स्थान पर जाने में सक्षम है जहाँ उसे जाने की ज़रूरत है और वह करने वाला है जो उसे करना है। बाजार के अधिकांश सीरमों में एल-एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में विटामिन सी होता है, लेकिन कुछ विशेषज्ञ एस्टर रूप को पसंद करते हैं, जिसे टेट्राएक्सीडेलसिल एस्कॉर्बेट कहा जाता है, जो मानते हैं कि वे अधिक प्रभावी हो सकते हैं। “

  • एकाग्रता

एकाग्रता मूल रूप से एसिड की ताकत है, “कम से कम 10% एल-एस्कॉर्बिक एसिड की एकाग्रता की सिफारिश की जाती है; हालाँकि, आपको बाजार पर कुछ उत्पाद मिलेंगे जो 15 या 20% प्रदान करते हैं। एकाग्रता महत्वपूर्ण है, लेकिन सबसे अच्छा विटामिन सी सीरम  Vitamin C Serum अन्य एंटीऑक्सिडेंट और बूस्टर को विटामिन ई और फेरुलिक एसिड की तरह मिलाते हैं, जो शायद अकेले एकाग्रता बढ़ाने से अधिक मूल्य जोड़ता है। “

  • निरूपण

जबकि विटामिन सी Vitamin C अकेले लाभकारी सिद्ध हुआ है, अध्ययनों से पता चलता है कि समान रूप से शक्तिशाली अवयवों के साथ संयोजन इसकी प्रभावकारिता को बढ़ा सकता है। “इस बात का बहुत बड़ा प्रमाण है कि विटामिन ई Vitamin E के साथ विटामिन सी Vitamin C और फेरुलिक एसिड के संयोजन से अधिक लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट बनता है।

विटामिन ई  Vitamin E स्वयं एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और विटामिन सी  Vitamin C के कार्य को भी बढ़ाता है। यह त्वचा की बाधा को बनाए रखने में भी मदद करता है। फेरुलिक एसिड विटामिन सी Vitamin C और विटामिन ई  Vitamin E दोनों को बढ़ाता है। ग्लूटाथियोन एक और एंटीऑक्सिडेंट है जो विटामिन सी के साथ सहक्रियाशील रूप से काम करता है, मुझे लगता है कि हम इस बारे में अधिक से अधिक सुनते है ।

  • कीमत

एक अच्छा सूत्रीकरण महंगा स्थिरता और जैवउपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए महंगा हो सकता है, हालांकि, में यह भी नोट करती हूँ  कि किसी उत्पाद की कीमत हमेशा गुणवत्ता का संकेत नहीं होती है। “महंगे का मतलब हमेशा बेहतर नहीं होता है। बाजार के कुछ सबसे महंगे उत्पाद वास्तव में एक अवर सूत्रीकरण हो सकते हैं या उत्पाद का समर्थन करने के लिए अधिक शोध नहीं हो सकते हैं। अंत में, मैं उत्पादों का चयन करते समय त्वचा विशेषज्ञ और अन्य त्वचा देखभाल विशेषज्ञों से सलाह लेने के लिए कहूँगी। ”

कौन सी विटामिन सी सीरम आपको उपयोग करना चाहिए 

स्किनक्यूटिकल्स सी ई फेरुलिक (Skinceuticals CE Ferulic )

Skinceuticals CE Ferulic

15 प्रतिशत शुद्ध एल-एस्कॉर्बिक एसिड के अलावा, इस Dermstore बेस्टसेलर में विटामिन ई Vitamin E और फेरुलिक एसिड भी होता है, जो इस सीरम को एक एंटीऑक्सिडेंट पावरहाउस बनाता है, जो त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा को 8x तक प्रदान करता है! इसमें विटामिन सी  Vitamin C  के सभी विशिष्ट लाभ हैं – मुक्त कणों को बेअसर करता है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और कॉम्प्लेक्स को उज्ज्वल करता है – साथ ही, इसका सुपर-केंद्रित सूत्र इसे 72 घंटे तक प्रभावी बनाता है।

स्किनमेडिका विटामिन सी + ई कॉम्प्लेक्स (Skinmedica Vitamin C+E Complex)

Skinmedica Vitamin C+E Complex

यह सीरम उम्र को उलटने, दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट की यूवी क्षति-लड़ने वाली शक्तियों को भी जोड़ता है: विटामिन सी  Vitamin C और ई। लेकिन जो चीज इस सीरम को खास बनाती है, वह है इसकी समय-विमोचन वितरण प्रणाली, जो धीरे-धीरे सूत्र जारी करती है जिससे आपको पूरे दिन की सुरक्षा मिलती है मुक्त कण और समय से पहले बूढ़ा होने से।

ओबैगी प्रोफेशनल-सी सीरम 20% (Obagi Professional-C Serum 20 Reviews)

Obagi Professional-C Serum 20 Reviews

एक और Dermstore दुकानदार और त्वचा विशेषज्ञ पसंदीदा! यह सीरम एल-एस्कॉर्बिक एसिड की उच्चतम एकाग्रता प्रदान करता है और सबसे विटामिन सी सीरम  Vitamin C Serum की तुलना में एपिडर्मिस और डर्मिस में बेहतर प्रवेश प्रदान करने के लिए कहा जाता है।

रिले सी.ई.ओ. ग्लो विटामिन सी + हल्दी फेस ऑयल (Sunday Riley C.E.O. Glow Vitamin C+ Turmeric Face Oil)

Sunday Riley C.E.O. Glow Vitamin C+ Turmeric Face Oil

इस चमकते हुए चेहरे के तेल में THD एस्कॉर्बेट होता है, जो विटामिन सी  Vitamin C  का एक अत्यंत स्थिर, तेल में घुलनशील रूप है, लेकिन इसके सौंदर्य लाभ बंद नहीं होते हैं। इसमें गोल्डन हल्दी (हल्दी तेल का आसुत अंश), अनार के बीज का तेल, शाम का प्रिमरोज़ तेल और अदरक की जड़ का अर्क भी आपकी त्वचा की टोन को बाहर निकालता है, आपकी त्वचा की नमी के अवरोध को फिर से बढ़ाता है और आपकी त्वचा को एक स्वस्थ दिखने वाली चमक प्रदान करता है।

इमेजेज स्किनकेयर VITAL C हाइड्रेटिंग एंटी-एजिंग सीरम (Image Skincare Vital C Hydrating Anti-Aging Serum)

Image Skincare Vital C Hydrating Anti-Aging Serum

यह एंटीऑक्सिडेंट सीरम एंटी-एजिंग अवयवों की अपनी प्रभावशाली सूची के साथ एक क्रीम के रूप में दोगुना हो जाता है। विटामिन ई को मुक्त कणों से लड़ने की क्षमता के साथ-साथ हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है जबकि पॉलीपेप्टाइड कॉम्प्लेक्स झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम कर सकता है।

इसे बंद करने के लिए, ग्रीन टी और रेसवेराट्रॉल (अंगूर के बीज के अर्क से प्राप्त) एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो एक समग्र रूप से अधिक युवा उपस्थिति को बढ़ावा देते हैं और काले धब्बे के रूप को कम करते हैं।

संशोधन स्किनकेयर® सी + कॉम्प्लेक्सिंग 30% ™ (Revision Skincare® C+ Complexing 30% ™)

Revision Skincare® C+ Complexing 30% ™

यह सीरम सिर्फ एक और विटामिन सी सीरम  Vitamin C Serum नहीं है। यह शक्तिशाली अमृत में सोडियम कार्बोक्सिमिथाइल बीटा-ग्लूकन होता है, जो त्वचा के माइक्रोबायोम को ऊंचा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रीबायोटिक है, साथ ही साथ डाइक्लोसील गैलिक एसिड भी है,

जिसका उपयोग माइक्रोबायोम को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। इन दो अवयवों के अलावा, सूत्र में एक एमिनो एसिड कॉपर कॉम्प्लेक्स भी होता है जो त्वचा को सक्रिय करता है और एंटीऑक्सिडेंट की एक खुराक के लिए अतिरिक्त त्वचा को पर्यावरणीय आक्रमणकारियों से बचाता है।

पाउला की पसंद C15 सुपर बूस्टर (Paula’s Choice C15 Super Booster)

Paula's Choice C15 Super Booster

पहले से ही एक पसंदीदा सीरम है और अपनी दिनचर्या में दूसरे को जोड़ने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है? एक समस्या नहीं है। बूस्टर को आपके पसंदीदा सीरम के लाभों को बढ़ाने और बढ़ाने के लिए सक्रिय तत्व जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस बूस्टर के बारे में हम जो प्यार करते हैं, वह यह है कि विटामिन सी Vitamin C से अलग, इसमें फेरुलिक एसिड, पेप्टाइड्स और विटामिन ई भी होता है, जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

पीसीए स्किन सी एंड ई हेक्सिलेसोरसिनोल और सिल्मारिन के साथ उन्नत (PCA Skin C&E Enhanced with Hexiloresinol and Silmarine)

PCA Skin C&E Enhanced with Hexiloresinol and Silmarine

यह शक्तिशाली सीरम अंतिम ब्राइटनिंग उपचार है। विटामिन सी Vitamin C और एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली मिश्रण पर्यावरण हमलावरों से बचाता है और झुर्रियों  को कम करता है। 5% टोकोफेरोल-उर्फ, शुद्ध विटामिन ई के साथ बनाया गया, त्वचा को मुक्त कट्टरपंथी क्षति से बचाने के लिए 1% हेक्सिलेसोरसिनॉल के साथ चमक और यहां तक ​​कि त्वचा टोन और विरोधी भड़काऊ लाभों के लिए 1% Silymarin।

डॉ। डेनिस सकल स्किनकेयर सी + कोलेजन ब्राइटन एंड फर्म सीरम (Dr. Dennis Gross Skincare C + Collagen Brighton & Firm Serum)

Dr. Dennis Gross Skincare C + Collagen Brighton & Firm Serum

यह सीरम विटामिन सी  Vitamin C की शक्ति को अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट्स के मिश्रण के साथ मिलाता है जो त्वचा की टोन को रोशन करता है, उम्र बढ़ने के दिखने वाले लक्षणों को कम करता है और त्वचा को आगे पर्यावरणीय नुकसान से बचाता है। यह त्वचा के सुरक्षात्मक अवरोध के पुनर्निर्माण के लिए नियासिनमाइड से भी संक्रमित है। भारहीन और तेजी से अवशोषित, यह सूत्र काले धब्बों के रूप को कम कर देता है, और भी अधिक त्वचा टोन का अनावरण करता है।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए विटामिन सी सीरम का उपयोग कैसे करें

विटामिन सी Vitamin C एंटीऑक्सीडेंट सीरम का उपयोग कैसे और कब करें, इसके बारे में अलग-अलग सिद्धांत और विचार हैं। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विटामिन सी  Vitamin C त्वचा देखभाल उत्पादों को रात में लागू किया जाना चाहिए ताकि त्वचा की मरम्मत में मदद मिल सके, जबकि अन्य नींद बहाल करने वाले कार्य हो रहे हैं। कुछ का मानना ​​है कि इसे दिन के दौरान लागू किया जाना चाहिए ताकि फ्री-रेडिकल क्षति से लड़ने में मदद मिल सके मेरे  लिए, यह बहुत मायने नहीं रखता कि आप इसे किस दिन लागू करते हैं; इससे अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसका उपयोग करना याद रखें।

कितनी बार के लिए आपको इसे हर दिन उपयोग करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है। “विटामिन सी  Vitamin C के लिए रिसेप्टर्स संतृप्त हो जाते हैं और इसे हर दिन लागू करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है,“आपको दैनिक आवेदन से अतिरिक्त लाभ नहीं मिल सकता है। मैं कम से कम हर 48 से 72 घंटे में आवेदन करने की सलाह दूंगी । ”

ध्यान योग बाते 

ध्यान देने के लिए कुछ और महत्व है कि आप अपनी बोतल को कैसे स्टोर करें ताकि पोटेंसी सुनिश्चित हो सके। “ठंडी, अंधेरी जगह में विटामिन सी Vitamin C की बोतलें रखना सबसे अच्छा होता है। आप देखेंगे कि एल-एस्कॉर्बिक एसिड वाले फार्मूले (और चाहिए) एक भूरे या एम्बर बोतल में आते हैं, जो स्थिरता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, ”वह बताती हैं।

यदि आपका सीरम भूरा होना शुरू हो जाता है, तो शायद एक नया पाने का समय आ गया है, और संभवतः इसे हर छह महीने में बदल दिया जाना चाहिए। हालाँकि, यदि आप इसे ठीक से उपयोग कर रहे हैं और आपकी त्वचा की देखभाल के लिए अनुपालन कर रहे हैं, तो आपकी बोतल लंबे समय तक नहीं चलनी चाहिए। “

विटामिन सी के नुकसान

यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है और आम तौर पर एक नए उत्पाद की कोशिश करते समय टूट जाती है, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि विटामिन सी  Vitamin C सबसे संवेदनशील त्वचा के लिए भी अपेक्षाकृत सुरक्षित है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने विटामिन सी Vitamin C  का परीक्षण नहीं करना चाहिए।

जरुर देखे :-

निष्कर्ष

आशा करता हु की आप विटामिन सी सीरम (Vitamin C Serum) के बारे ने सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से जान गये होगे आपको हमारी जानकारी कैसी लगी निचे कमेंट में जरुर बताये और अपने मित्रो को जरुर शेयर करे

Vitamin C
लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap