10 Best Blogging Topics In Hindi- आप कैसे अपने ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखने के लिए आइडिया कहाँ से लाये पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉग पर नई पोस्ट लिखने के लिए आइडिया (Best Blogging Topics In Hindi)

Best Blogging Topics

ब्लॉग्गिंग आज के समय में एक बहुत ही बड़ा Platform बन गया है जहा पर लाखों Blogger हर दिन कुछ ना कुछ नया Content Publish करते है. ब्लॉग्गिंग में Seo Friendly Content लिखना और Publish करना जितना जरुरी है उतना ही जरुरी एक Topic को Find करना होता है. तो दोस्तों आज के Article में आप ब्लॉग पर New Post लिखने के लिए Ideas कैसे ढूंढे? – New Blog Post Ideas In Hindi के बारे में जानेंगे.

क्यूंकि बहुत सारे Newbies अपना Niche तो ढूंढ लेते है लेकिन अपने Niche में कौनसे Topic पर Article लिखे ये उन्हें समझने में दिक्खत आती है. तो दोस्तों आज में आपको जो Techniques बताने वाला हूँ उससे आप कुछ Minutes में एक बेहतर Topic Find करना सीख जाओगे. इसमें कोई भी Rocket Science नहीं है जो Techniques एक Professional Blogger इस्तेमाल करते है वही सभी Techniques में आपके साथ Share करूँगा और मैं भी इन्ही Techniques का इस्तेमाल करके Topics Find करता हूँ.

1. Quora Research

दोस्तों अगर आप Content Writing करते है तो आपने Quora का नाम तो सुना होगा जो एक बहुत ही Community Platform है. जहा पर Million से भी ज्यादा लोग अपने सवाल और जवाब पूछते है. और ऐसे में अगर आप एक Fresh Topic की तलाश कर रहे है तो क्वोरा एक बहुत ही बढ़िया Platform है जहा से आप Topics ढूंढ सकते है.

अब Quara Par Topic कैसे ढूंढे?

  • सबसे पहले आपको Hi.quora.com वेबसाइट को Visit करना है और वहां पर आपको Account Create करना है.
  • उसके बाद Top Right Corner पर Find Topic में आपको अपना जो भी Topic है वो Search करना है. जैसे अगर आप “blogging” से Related Topic ढूंढ रहे है तो आप Blogging Search करना है.
  • उसके बाद आपके सामने कुछ Search Results आएंगे जैसे “blogging से पैसा कैसे कमाया जा सकता है?”, “blogging को छोड़कर ऑनलाइन Earning के Genuine तरीके कौन-कौन से हैं?” ऐसे बहुत सारे Topics आपको देखने को मिलेंगे.

उसी तरह आप उन सवालों को Expand करके भी Topic ढूंढ सकते है. दोस्तों Quora पर बहुत सारे लोग नए सवालों को Add करते है इसलिए इसकी मदद से आपको बहुत सारे Topic मिलेंगे.

2. Google Trends

अगर आप एक Trending Topic की Search कर रहे है तो आप Google Trends की मदद से आसानी से Trending Topic ढूंढ सकते है. इसमें आपको ये पता चलता है की आप जो Keyword को Search कर रहे है वो कितना Popular है उसी तरह वो Trending में है या नहीं ये भी पता चलता है.

जैसे अगर आपके पास दो Keyword है Fitness और दूसरा Affiliate Marketing और आप जानना चाहते है की इसमें से Trending Topic कौनसा चल रहा है तो आप Google Trend पर Check कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको Google Trends की Website को Visit करना है.
  • उसके बाद आपको Location Select करना है आप कौनसे Country में उस Keyword का Trend Check करना चाहते है. जैसे आप इंडिया में Keyword Popularity Check करना चाहते है तो India Select करे.
  • उसके बाद Search Term में आपको अपना First Keyword Enter करना है. जैसे “fitness” और Search Term को Select करना है.
  • जैसे ही आप Enter करते है आपको Selected Keyword का Ratio दिखाई देगा. उसी तरह आपको Compare पर Click करके अपना Second Keyword Add करना है जैसे “affiliate Marketing
  • उसके बाद आपको दोनों Keyword में सबसे ज्यादा Popularity और Trend कौनसे Topic पर चल रहा है ये दिखाई देगा. बस फिर आपको अपना Trending Topic मिल गया है. आप उसे Country, State Wise Check कर सकते है.

3. Answerthepublic

बहुत ही बेहतर Tool है जिसकी मदद से आप टॉपिक ढूंढ सकते हो. ये एक Freemium टूल है मतलब आप इसे फ्री और प्रीमियम दोनों में इस्तेमाल कर सकते है. अभी जब हम टॉपिक Search करते है तो उससे Related गूगल पर बहुत सारे कीवर्ड्स हमें मिलते है यही सभी Keywords आपको Answerthe public में मिलेंगे. Answerthepublic एक All In One Tool है जो आपको Questions, Prepositions, Comparisons, Alphabeticals और Related Words Show करता है.

अब Answerthepublic को इस्तेमाल कैसे करे इसकी बात करते है. आपको Answerthepublic वेबसाइट को Visit करना है और Search Box में अपना Topic या फिर Keyword Add करना है. उसके बाद आपको Country Select करना है Search करना है. जैसे मैंने Shoes Keyword को Search किया. उसके बाद आपके सामने एक Panel Open होगा वहाँ पर आपको डाटा मिलगा जैसे Questions और Keywords.

ये डाटा आप Visualisation View Or Data View दोनों में देख सकते है.

जैसे मैंने Shoes Keyword Enter किया तो मेरे सामने ढेर सारे Questions आ गए. उसके बाद आप नीचे Scroll करके Prepositions, Comparisons और Alphabeticals Order Wise भी Topics या फिर Keywords देख सकते हो.

इस्तेमाल करने में काफी आसान है और Google Search के Keywords Find करने में ये Tool आपका समय बचाता है. आप ये सभी डाटा को .csv File में Download भी कर सकते है ताकि बाद में आप उसे ठीक से Analyze करके चेक करे.

4. Google’s Keyword Research Tool

एक बेहतर और प्रॉफिटेबल टॉपिक ढूंढ़ना है तो Google Keyword Planner की मदद से आप आसानी से Low Compition या फिर High Compition Topic को चुन सकते है. Google Keyword Planner आपको Keyword Ideas, Competition, Suggestions और Volume बताएगा उसके हिसाब से आप समझ लेना की आप जो टॉपिक ढूंढ रहे है वो Profitable है या नहीं.

  • Topic Search करने के लिए सबसे पहले Google Keyword Planner को Open करे.
  • Open करने के बाद आपको Discover New Keywords पर Click करना है अपना Topic या फिर Keyword Enter करना है.
  • उसके बाद Location Select करे और Get Results पर Click करे.

उसके बाद तुरंत आपके सामने डाटा Show होगा की आपके Keyword या फिर Topic की Performace क्या है. आप अपने Keyword को Search करने के बाद अगर उस Keyword पर Avg.monthly Search 1k-10k या फिर उससे ज्यादा है तो आप समझ लेना ये टॉपिक आपके लिए Profitable साबित हो सकता है.

ये तो एक Simple Trick थी जिसकी मदद से आप अपने टॉपिक को तो ढूंढ सकते हो साथ ही साथ Competiton और Search Volume भी Check कर सकते हो.

5. Buzzsumo

Buzzsumo शायद ही आप में से कुछ लोगो ने इस Tool के बारे में सुना होगा. लेकिन ये Tool आपको अपने Topic को Deep Search करने में मदद करता है. वैसे ये टूल Premium है लेकिन अगर आपको टॉपिक को Analyze करना है औ आप इसकी मदद से फ्री में देख सकते है. जैसे अगर आपको Topic Search करना है उसका Keyword Add करना है और Search करने के बाद आपको Topic Related Content दिखाई देगा. जिसमे Visitors उस Topic को कितना पसंद करते है उसका Idea मिलता है. 

जैसे उसमे आपको Social Media Enegment का Count दिखता है उसके बाद Number Of Links कितने है उसका Count मिलता है. और इससे आप अंदाज़ लगा सकते है की आप जो Topic Select करने जा रहे है वो Social Media पर कितना Popular है और लोग उसे कितना पसंद करते है.

6. Forums

Forums मतलब जहा पर काफी सरे लोग एक साथ मिलकर Discussion करते है. एक दूसरे के सवाल का जवाब देते है और नए नए Ideas के बारे में बाते करते है. ऐसे में अगर आप Topic ढूंढ़ने के लिए Forums का इस्तेमाल नहीं करोगे तो आप एक अच्छा Opportunity Miss करोगे.

Forum एक ऐसा Sources है जहा आपको बहुत सारे नई टॉपिक देखने को मिलेंगे.अगर आपका Topic Decided नहीं है तो भी आप Forum की मदद से एक बेहतर Topic की खोज कर सकते है.

Ideas ढूंढ़ने के लिए आपको अपने Topic से Related Forums को ज्वाइन करना है. जैसे Indibloghub ये एक Popular Forum है जहा पर बहुत सारे नई Ideas आपको मिलेंगे. लेकिन आपको एक ऐसा Unique Idea ढूंढ़ना है जो लोग काफी Discuss करते है लेकिन उसपर अभी तक Solution ज्यादा नहीं है फिर आप Unique Idea पर काम कर सकते है.

7. Hubspot’s Blog Topic Generator

Hubspot एक Seo और Marketing Tool है लेकिन Hubsport आपको फ्री ब्लॉग Topic Generate करने के लिए एक Tool प्रदान करता है. जिसकी मदद से आप आसानी से ढेर सारे Topics को Collect कर सकते है

इसके लिए आपको Hubsport में Keyword Enter करना है आप उसमे कम से कम 5 Nouns डाल सकते है और Give Me Blog Ideas पर Click करना है. उसके बाद आपको ये Tool आपके लिए 5 Best Title दिखाने में मदद करेगा.

आपको जो Title Show होंगे उससे आप Decide कर सकते है की आपको कौनसे Topic पर Articles लिखना है.

8. Google Question Hub

अगर ब्लॉग टॉपिक ढूंढ़ने की बात आये तो Google Question Hub मेरा सबसे पसंदीदा है क्यूंकि इसे Google ने बनाया है और गूगल एक Trusted कंपनी है. तो अगर आप ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए नए नए टॉपिक्स ढूंढ़ना चाहते है तो Google Question Hub आपके लिए Best है. अब गूगल क्वेश्चन हब क्या है इसके बारे में मैं आपको Brefily बता देता हूँ. नाम से पता चल रहा होगा की Question यानि की सवाल और जवाब.

Google Question Hub एक ऐसा Platform है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की तेजी से Grow कर सकते है. अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो फिर ये Tool आपके काम का है. क्यूंकि यहाँ पर लोग वो Question डालते है जो Questions के जवाब अभी तक Google पर उपलब्ध नहीं है. और ऐसे में अगर आप उन सवालों के जवाब देते है तो आपके ब्लॉग पर Visitors भी आते है और ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ता है.

अब Google Question Hub पर टॉपिक कैसे ढूंढे?

  • इसके लिए आपको Google Question Hub पर Log In करना है 
  • अपने ब्लॉग को Add करना है. उसके बाद Question ढूंढ़ना है
  • जैसे Add Question पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने बहुत सारी Categories आएगी आप अपने हिसाब से किसी भी Category को Select करके Question Find कर सकते है.

जैसे ही आपको Question मिलता है आप अपना Articles उस Question के ऊपर लिख सकते है और जब आपका Article लिखकर हो जाये तब आप इस आर्टिकल को जवाब के तौर पर Question को Select करके जवाब Submit कर सकते है. इससे आपको जल्दी नए Topics मिलते है, आप Micro Niche के हिसाब से भी टॉपिक ढूंढ सकते है.

9. Google Search Engine

अगर हम फ्री में एक बेहतर टॉपिक ढूंढ़ने की बात करे तो गूगल से बेहतर टूल कोई नहीं है क्यूंकि गूगल एक ऐसा Search Engine है जहाँपर करोड़ों लोग हर दिन कुछ नया टॉपिक Search करते होते है. ऐसे में अगर आप भी एक बेहतर टॉपिक की तलाश में है तो गूगल सर्च इंजन की मदद से आप आसानी से टॉपिक ढूंढ सकते है.

इसमें आपको अपने टॉपिक Related Idea मिलेगा. जैसे अगर आपको Monitor टॉपिक के ऊपर Article लिखना है तो आप बस गूगल सर्च में “मॉनिटर क्या है” Type करे उसके बाद गूगल आपको कुछ Related Terms दिखायेगा. जिसमे आप अलग टॉपिक देख सकते है. जैसे “tft Monitor Kya Hai”, “led Monitor In Hindi”, “monitor Ki Visheshta” गूगल ये सभी Terms इसलिए दिखता है क्यूंकि ये Terms Visitors ज्यादा Search कर रहे है. तो आप इसमें से किसी एक टॉपिक को थोड़ा Analyze करके उसपर आर्टिकल लिख सकते हो.

10. Youtube

आजकल Videos कौन नहीं देखता लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग में Youtube का सहारा ले तो आपको इसमें काफी ज्यादा मदद मिलेगी. अगर नए टॉपिक ढूंढ़ने की बात आये तो Youtube एक Large Video Platform है जहा पर आपको बहुत सारे नई टॉपिक्स देखने को मिलेंगे. जैसे अगर आप वर्डप्रेस के Related टॉपिक पर आर्टकिले लिखना चाहते है तो Youtube पर वर्डप्रेस Search करते है आपके सामने ढेर सारे Ideas आ जायेंगे. आप किसी भी टॉपिक को Select करके अपना आर्टिकल लिख सकते है.

Youtube पर आपको नई टॉपिक्स के बारे में जल्दी आइडियाज मिलेंगे. क्यूंकि Youtube पर हर Sec नई टॉपिक पर चर्चा होती रहती है. चाहे आपका ब्लॉग Technology Related हो या फिर Cokking Related सभी टॉपिक के बारे में आपको Idea मिलेगी.

जरुर देखे:-

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको ब्लॉग पर New Post लिखने के लिए Ideas कैसे ढूंढे? – New Blog Post Ideas In Hindi जरूर पसंद आया होगा. अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो आप ऊपर दिए गए सभी Method से एक Unique Topic Find कर सकते है. साथ ही साथ मैं आपको एक Profitable Niche कैसे चुने इसके बारे में जानकारी दी है तो आप इस अच्छे से Follow करे और अपना ब्लॉग शुरू करे.

आपको अभी भी कुछ Doubts है या आपको इस Post के बारे में कुछ पूछना है तो आप Comment में लिखकर जरूर बताये. मैं आपकी मदद करने के लिए पूरी कोशिश करूँगा. यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा तो कृपया इस Post को Social Networks जैसे Facebook और Twitter पर जरूर Share कीजिये.

Best Blogging Topics
लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap