ATM Full Form In Hindi -और ATM से पैसे निकालने का आसान तरीका

ATM Full Form In Hindi (Automated Teller Machine) ATM क्या है और एटीएम का उपयोग कैसे किया जाता है और आप ATM से आसानी से कैसे पैसा निकल सकते है

ATM के बारे में आज कौन नही जनता और कौन यूज़ नही करता है एटीएम एक ऐसा मशीन जिसका उपयोग से लोग अपने लेन देन का काम आसानी से कर सकते है

आज पुरे विश्व भर में लोगो की आवश्यकता बन चूका है और लोग अपने जरूरत के अनुसार इस्तमाल करते है तो चलिए जानते है एटीएम क्या है और इसका उपयोग Atm full form In Hindi

ATM क्या है? ( ATM Kya hai ?)

atm full form in hindi

ATM Full Form In Hindi 

  • A:- Automated
  • T :- Teller
  • M:- Machine

ATM एक स्वचालित टेलर मशीन है जिसका उपयोग एक इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग आउटलेट के लिए किया जाता है जो ग्राहकों को बैंक शाखा प्रतिनिधि या टेलर की सहायता के बिना बुनियादी लेनदेन को पूरा करने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड वाला कोई भी व्यक्ति अधिकांश ATM में नकदी के लिए उपयोग करते है।

ATM एक सुविधाजनक मशीन हैं, उपभोक्ताओं को सेवा लेनदेन जैसे कि जमा, नकद निकासी, बिल भुगतान और खातों के बीच लेन देन करने की अनुमति देते हैं। आमतौर पर बैंक द्वारा नकद निकासी के लिए शुल्क लिया जाता है, जहां खाता स्थित है, ATM के ऑपरेटर द्वारा या दोनों द्वारा। खाता रखने वाले बैंक द्वारा सीधे संचालित ATM का उपयोग करके इनमें से कुछ या सभी शुल्क से बचा जा सकता है।

ATM को दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्वचालित बैंक मशीनों (ABMs) या नकद मशीनों के रूप में जाना जाता है।

ATM का इतिहास

पहला ATM 1967 में लंदन में बार्कलेज़ बैंक की एक शाखा में दिखाई दिया, हालांकि 1960 के दशक के मध्य में जापान में एक नकद डिस्पेंसर के उपयोग की खबरें हैं। इंटरबैंक संचार नेटवर्क जिसने एक उपभोक्ता को दूसरे बैंक के ATM में एक कार्ड का उपयोग करने की अनुमति दी थी, बाद में 1970 के दशक में आया।

कुछ ही वर्षों में, ATM दुनिया भर में फैल गया था, जो हर बड़े देश में एक उपस्थिति हासिल कर रहा था। अब वे किरिबाती और फेडरेटेड स्टेट्स ऑफ माइक्रोनेशिया जैसे छोटे द्वीप देशों में भी पाए जा सकते हैं।

दुनिया भर में अब 3.5 मिलियन से अधिक ATM उपयोग में हैं।

ATM का उपयोग कैसे करें

अगर आप फली बार ATM का इस्तमाल कर रहे है तो आप घबरा भी सकते है और अगर आप एक बार इस्तमाल कर लेते है तो यह आप के लिए अविश्वसनीय रूप सुविधाजनक हो सकता हैं। शहर भर में अपनी बैंक शाखा पर जाने या असुविधाजनक घंटों से निपटने की कोई आवश्यकता नहीं है – आप अपने व्यवसाय को कहीं भी और कभी भी संभाल सकते हैं।

ATM का इस्तमाल करने से पहले आपको यह जानना होगा कि ATM का सुरक्षित और प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करता है

सबसे पहले आप किसी सुरछित ATM मशीन के पास जाये हम ऐसा क्यों बोल रहते इसका भी एक कारण है क्यों की आज कल ATM पर बहुत सारी चोरी और लुट मार हो रहा है ऐसा क्यों हो रहा है इसका कारण यह है की जब भी आप ATM के पास जाते है तो आपके पास पैसा होता है और चोर आप को निशान बनता है

ATM

 

इसलिए जब भी आप ATM का इस्तमाल करे तो सुरछित ATM का इस्तमाल करे अपने आसपास के बारे में जागरूक रहें, और अगर कुछ भी संदिग्ध लगे तो ATM का उपयोग न करें। जब संदेह हो, तो बस चलें और एक अलग, सुरक्षित ATM ढूंढें। जब एक लाख अन्य ATM हैं, तो अपने आप को नुकसान के रास्ते में रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

ATM मशीन (ATM Machine)

debit cardसबसे पहले आप ATM मशीन में अपना ATM कार्ड रीडर में डालें। कार्ड की एक छवि होती है जो आपको दिखाती है कि कार्ड कैसे डाला जाना चाहिए।

मार्गदर्शन के लिए आप गार्ड से पूछ सकते है या संभवतः एक छवि जो दिखा रही है कि आपका नाम और कार्ड नंबर पंक्तिबद्ध होना चाहिए।

कुछ मामलों में, आप कार्ड को पूरी तरह से ATM में डाल देंगे, और जब तक आपका लेन-देन पूरा नहीं हो जाता, तब तक मशीन उस पर कायम रहेगी। अन्य मशीनें आपको अपने कार्ड को जल्दी से “सिंक” करने की अनुमति देती हैं ताकि आप इसे जल्द से जल्द अपने बटुए में वापस पा सकें। यदि मशीन को आपके कार्ड पर रखा गया है, तो मशीन छोड़ने से पहले कार्ड वापस प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

पिन दर्ज करें

PIN

इसके बाद, आपको यह साबित करने के लिए कि आपको अधिकृत कार्ड उपयोगकर्ता हैं, अपनी व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) दर्ज करनी होगी।

अपने पिन में टाइप करते समय कीपैड को छिपाने की आदत विकसित करें (अपने टाइपिंग को कवर करने के लिए अपने फ्री हैंड का उपयोग करें)।

यह पिन आपको ATM लेते समय मिलता है और अगर नही मिलता है तो आपको अपना पिन बनाना होता है

एक लेन-देन चुनेंATM KA FULL FROM

पिन डालने के बाद आप ATM का उपयोग कई अलग-अलग कार्यों को करने के लिए भी कर सकते हैं, इसलिए आपको मशीन को बताना होगा कि आप क्या करना चाहते हैं। नकद प्राप्त करना सबसे आसान है, लेकिन आप अंततः अन्य लेनदेन के लिए ATM का उपयोग करना सीख सकते हैं।

  • ATM का उपयोग करने के लिए निकासी सबसे आम तरीका है – आप बस अपने खाते से नकद प्राप्त करते हैं। एक वापसी के लिए, आप केवल यह संकेत देंगे कि आप कितना वापस लेना चाहते हैं 
  • अधिकांश ATM में जमा भी किए जा सकते हैं। यदि आपके बैंक द्वारा उपयोग किए जाने वाले ATM के साथ आपकी भागीदारी है, तो आप नकद और चेक जमा कर सकते हैं। हालांकि, ATM जमा के कुछ जोखिम हैं, इसलिए आपको अपने मोबाइल डिवाइस के साथ विकल्प के रूप में जमा करने पर जोर देना चाहिए।
  • बैलेंस पूछताछ से पता चलता है कि आपके पास कितना पैसा है। इस विकल्प का चयन करने से आपका चालू खाता शेष प्रदर्शित होगा। यह मददगार हो सकता है अगर आपको यह जानने की जरूरत है कि आप अपने डेबिट कार्ड से कितना खर्च कर सकते हैं।
  • ATM पिन बदलना 

ATM से पैसा कैसे निकाले

MONEY

पिन इंटर करने के बाद आपको पैसा इंटर करना होता है जितना आप निकलना चाहते है लेकिन आप के अकाउंट में पैसा भी होना चाहिए इंटर करने के बाद आपको कन्फ़र्म करना होता है 

उसके बाद ATM मशीन चेक करता है और अपना कार्य करता है और आपको पैसा दे देता है पैसा आपके ATM मशीन से मिलता है 

फीस

यदि आप ऐसे ATM का उपयोग कर रहे हैं जो आपके बैंक से संबद्ध नहीं है, तो आपको शुल्क अदा करना पड़ सकता है। लेनदेन पूरा होने से पहले ATM इन फीसों को प्रदर्शित करते हैं, यदि आप शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहते हैं तो आप धनवापसी कर सकते हैं। हालांकि, ATM केवल वह शुल्क दिखाता है जो वह शुल्क लेता है। आपका बैंक अतिरिक्त शुल्क भी ले सकता है।

फीस से बचने के लिए, हमेशा ATM का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो आपके बैंक के स्वामित्व या संबद्ध है। कई क्रेडिट यूनियन एक साझा शाखा में भी भाग लेते हैं, जिससे आपको फीस से बचने में मदद मिल सकती है। सही बैंक और थोड़ी योजना के साथ, आपको मुफ्त ATM खोजने में सक्षम होना चाहिए।

रसीद?

यदि आप अपने लेन-देन का लिखित रिकॉर्ड चाहते हैं, तो ATM आपके लिए रसीदें प्रिंट कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, रसीदें अनावश्यक हैं, और वे एक संभावित सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं। यदि आप रसीद को किसी सार्वजनिक स्थान पर फेंकते हैं, तो कोई अन्य व्यक्ति आपके खाते की जानकारी देख सकता है जैसे कि आपके द्वारा ली गई राशि, या आपके खाते में कितनी नकदी है।

ऐसे समय होते हैं जब आपको अपनी रसीद लेनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ATM में चेक जमा करते हैं, तो जब तक आपके खाते में पैसा न हो, अपनी रसीद रखना एक अच्छा विचार है।

इसे समाप्त करें

अब आपका ATM पर लेन देन पूरा होगा है तो आप एक बार चेक कर ले और सुनिश्चित करें कि मशीन आपके लिए किसी अन्य लेनदेन को करने के लिए इंतजार न करे। यदि आप अपना लेन देन  बंद होने से पहले चलते हैं, तो कोई व्यक्ति सैद्धांतिक रूप से आपका अनुसरण कर सकता है और आपके खाते से नकदी निकाल सकता है।

इसलिए पूर्णता सुनिशित कर आप ATM से बाहर आये नही तो आप का नुकशान भी हो सकता है

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • ATM का आविष्कार किसने किया

दुनिया के पहले ATM का आविष्कार जॉन शेफर्ड-बैरोन और उनकी टीम ने 1967 में किया था। लेकिन जॉन शेफर्ड-बैरन द्वारा बनाई गई इस मशीन ने आज इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक ATM कार्ड का उपयोग नहीं किया था

  • ATM का पूरा नाम
  • Atm full form In Hindi – स्वचालित गणक मशीन
  • Atm full form in english – Automated Teller Machine
  • Atm full form in english – Any Time Money

जरुर देखे :-

निष्कर्ष

अब आप ATM से आसानी से पैसा निकल सकते है बिना किसी परेशानी के और आप की किसी अन्य कारण से परशानी होती है तो आप हमसे पुछ सकते है हम आप को जरुर मद्दत करेगे

आपको हमारी जानकारी कैसा लगा निचे कमेंट में जरुर बताये

atm full form in hindi
लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap