कॉर्नफ्लोर क्या है ? और इसके खाने से क्या क्या फायदे और नुकसान है ? | What is Cornflour? And What are the Advantages and Disadvantages Of Eating It?

Cornflour कॉर्नफ्लोर का उपयोग अपने खाने में बहुत अधिक तेजी के साथ किया जा रहा है इसका मुख्य कारण यह है की इसमे सम्पूर्ण मात्र में पौष्टिक पदार्थ उपलब्ध है और इसे खाने से हमारे शरीर में बिटामिन की मात्र अधिक होती है और शरीर में ताकत प्रदान होता है तो चलिए जानते है की कॉर्नफ्लोर क्या है ?और इसे क्या क्या लाभ है 

cornflour in hindi
cornflour

कॉर्नफ्लोर क्या है? (What is Cornflour)

मक्के का आटा यह एक प्रकार का आटा है जो सूखे हुए पूरे मक्के के गुठलियों से निकाला जाता है। इसमें मक्के का पतवार, रोगाणु और एंडोस्पर्म होता है और इसे संपूर्ण अनाज का आटा माना जाता है। मक्के का आटा आमतौर पर पीला होता है, लेकिन यह इसके उपयोग की जाने वाली मक्का की विविधता के आधार पर सफेद या नीला भी हो सकता है। बनावट ठीक और चिकनी है, पूरे गेहूं के आटे के समान।

सभी आटे की तरह, मक्के का आटा पके हुए माल और अन्य खाद्य पदार्थों को संरचना देता है। इसे अक्सर आकार प्रदान करने के लिए अंडे की तरह एक बांधने की मशीन के साथ जोड़ा जाता है। मक्के के आटे का स्वाद बहुत अच्छा नहीं होता है, लेकिन खाना बनाना – चाहे वह बेकिंग हो, फ्राइंग हो या फिर ग्रिलिंग हो, अपनी मिट्टी, मीठे स्वाद को अनलॉक करता है। मक्के का आटा बेहद बहुमुखी है, और आप इसे ब्रेड, मफिन, वफ़ल, पेनकेक्स, पका हुआ और तले हुए खाद्य पदार्थों, ब्लाइंस, और अधिक के लिए व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं।

मक्के का आटा और मक्के स्टार्च समान नहीं हैं (Cornflour and cornstarch are not the same)

मक्के का आटा (Cornflour)

मक्के का आटा मक्के के बीज के पूरे अनाज कर्नेल की बारीक जमीन का आटा है।

मक्के के आटे को मक्का का आटा भी कहा जाता है। कुछ इसे पूरे अनाज मक्के के आटे के रूप में विपणन कर सकते हैं।

कुछ स्थानों पर मक्के के आटे को मक्के के आटे के आटे के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

मक्के स्टार्च (cornstarch)  

कॉर्नस्टार्च में कॉर्न सीड कर्नेल के एंडो स्पर्म भाग से प्राप्त स्टार्च होता है। इसका इस्तेमाल गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। कॉर्न स्टैच को मक्का स्टार्च भी कहा जाता है।

कॉर्नफ्लोर के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Cornflour)

कॉर्नफ्लोर के स्वास्थ्य लाभों की चर्चा नीचे दी गई है:

cornflour

ग्लूटेन मुक्त

मक्के का आटा लस मुक्त है और गेहूं के आटे का एक बढ़िया विकल्प है। इसका उपयोग ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है और पके हुए सामानों, टॉर्टिलों को भड़काऊ ग्लूटेन का उपयोग किए बिना बनाया जाता है। सूजन अधिकांश बीमारियों का मुख्य कारण है, इसलिए सूजन को दूर करने वाले आहार से खाद्य पदार्थ बीमारियों को रोकने में सहायता करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं।

फाइबर में समृद्ध

कॉर्नफ्लोर का एक कप नियमित रूप से फाइबर के तीसरे लक्ष्य प्रदान करता है और रोजाना आवश्यक प्रोटीन भी प्रदान करता है ताकि इससे तैयार व्यंजन इन आवश्यकताओं को पूरा करें। यह शाकाहारी के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि उनके लिए आहार में पाया जाने वाला प्रोटीन चुनौतीपूर्ण होगा।

एंटीऑक्सिडेंट का बढ़िया स्रोत

मक्के में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोगों को रोकने में सहायता करते हैं। एक असंसाधित मक्के में समान संसाधित अनाज की तुलना में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर होता है जिसे अनाज अनाज भी कहा जाता है। इन यौगिकों से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों, विषाक्त पदार्थों और सूरज के संपर्क में आने के कारण मुक्त कणों से होने वाली क्षति से लड़ने में मदद करते हैं।

पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करता है

मक्के में सेल्युलोज, एमाइलोज, हेमिकेलुलोज और लिग्निन होते हैं जिन्हें अघुलनशील फाइबर कहा जाता है। अघुलनशील और घुलनशील फाइबर के बीच संतुलन उचित पाचन में सहायता करता है। मक्के में पाए जाने वाले अघुलनशील फाइबर में बृहदान्त्र में किण्वन और विविध माइक्रोबायोम की सहायता करने की क्षमता होती है।

कॉर्नफ्लोर उपयोग (Uses of cornflour)

कॉर्नफ्लोर का उपयोग मुख्य रूप से खाने के लिए किया जाता है जिसे हम अपने नास्ता या शाम के नास्ता के रूप में करते है

कॉर्नफ्लोर को हम दूध के साथ लेते है जिससे हमे इसका स्वाद और भी लाजवाब हो जाता है और खाने में मजा भी आता है लोग इसे अपने बच्चो को रोज सुबह और शाम के नाश्ते के रूप में देने से बच्चा स्वस्थ रहता है और उसके शरीर में प्रोटीन की कमी नही होती है और इसे बड़े भी कहा सकते है

कॉर्नफ्लोर के नुकशान

कॉर्नफ्लोर एक ऐसा उत्पाद है जिसके कई फायदे और कई नुकसान हैं, जो इस प्रकार हैं –

ऑर्गेनिक रूप से उगाए गए कॉर्न, जिसका उपयोग आटे को बनाने के लिए किया जाता है, में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरोधी स्टार्च होते हैं, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों को सुचारू बनाने में मदद करते हैं। लेकिन बाजार में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश मक्के आनुवंशिक रूप से संशोधित होते हैं, और खतरनाक कीटनाशकों के साथ भी छिड़के जाते हैं। जो मानव शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

एक शोध से पता चला है कि यह सभी फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप में उच्च है, जो कैंसर, फैटी लीवर, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी बीमारियों से जुड़े हैं।

जब इसे आनुवंशिक रूप से संशोधित किया जाता है, तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया काफी हद तक प्रभावित होती है। यह फाइटिक एसिड में उच्च है, जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने और उपयोग करने से रोकता है।

कॉर्नफ्लोर में बहुत अधिक कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो वजन कम करने में रुकावट पैदा करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने के कारण, यह तुरंत एक मधुमेह रोगी के शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है, जिसे बाद में वसा में बदल दिया जाता है। इसलिए यह मधुमेह और मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए वजन घटाने के आहार में शामिल नहीं है।

कॉर्नफ्लोर के अधिक उपयोग के कारण, यह आपके शरीर में एलडीएल बढ़ा सकता है जो एक खराब कोलेस्ट्रॉल है। यदि यह आपके शरीर में ऑक्सीकृत है तो यह एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बन सकता है। साथ ही, इसके अधिक उपयोग से दिल से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

नोट: हालांकि यह सब मक्के की सोर्सिंग और प्रसंस्करण पर निर्भर करता है, चाहे आटा स्वस्थ हो या नहीं। इसलिए सुरक्षित पक्ष के लिए पैक किए गए मक्के का उपयोग करने के बजाय, ताजे मक्के का उपयोग करें और घर पर आटा बनाएं, जो उपयोग करने में आसान और स्वस्थ होगा।

FAQ

कॉर्नफ्लोर का क्या उपयोग है?

इसका उपयोग लोग अपने नास्ते के रूप में करते है यह मक्का की आटा से बना होता है और इसमे काफी प्रोटीन की मात्रा पाया जाता है

मकई का आटा (Cornflour) और मक्के स्टार्च (corn starch)  में अंतर क्या है?

मक्के का आटा मक्के के बीज के पूरे अनाज कर्नेल की बारीक जमीन का आटा है। और कॉर्न स्टार्च में कॉर्न सीड कर्नेल के एंडो स्पर्म भाग से प्राप्त स्टार्च होता है।

कॉर्नफ्लोर पाउडर क्या है?

कॉर्नफ्लोर पाउडर मक्के के बीज के पूरे अनाज कर्नेल की बारीक पिसा हुआ पाउडर कॉर्नफ्लोर पाउडर कहलाता है यह सफ़ेद रंग का होता है

जरुर देखे :-

निष्कर्ष

कॉर्नफ्लोर हमारे शरीर के लिए काफी लाभ दायक खाद्य पदार्थ है जो हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी नही होने देता है और हमे स्वस्थ बनाये रखता है 

कॉर्नफ्लोर के बारे में आपने क्या जाना और इसे क्या क्या भाभ है हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपकी कॉर्नफ्लोर के बारे में सारी जानकारी दी है आप को कैसा लगा निचे कमेंट में जरूर बताये 

लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap