Navratri Ke 9 Din Ke Colour | नवरात्रि 2022 के लिए 9 रंग के ड्रेसेस

संस्कृत में ‘नवरात्रि’ शब्द का अर्थ है नौ रातें। यह भारत के विभिन्न हिस्सों में मनाया जाता है। भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में नवरात्रि को दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है। यह पूरे भारत में अलग-अलग नामों से और विभिन्न कारणों से मनाया जाता है लेकिन नवरात्रि / दशहरा / दुर्गा पूजा का विचार बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न है।

नवरात्रि 9 दिनों का मतलब 

नवरात्रि डांडिया ताली और रंगीन पोशाक के बिना कुछ भी नहीं है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि नवरात्रि के 9 अलग-अलग दिनों के लिए क्या चुनना है, तो हम यहाँ हैं मदद करने के लिए। नवरात्रि महिलाओं के द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है।  यहां नवरात्रि के 9 दिनों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने के लिए 9 अलग-अलग तरीके हैं।

नवरात्रि के 9 दिन के रंग

navratri ke 9 din ke colour

ग्रे (Grey)

आइए नवरात्रि के मौसम की शुरुआत एक ऐसे रंग से करें जो सूक्ष्म और सुंदर है। चमकदार छोटे पत्थरों या साधारण कढ़ाई के साथ ग्रे साड़ी नवरात्रि के पहले दिन के लिए एकदम सही है। अगर आपको लगता है कि आपकी साड़ी बहुत भव्य है तो इसे सिंपल सिल्वर पेंडेंट और स्टोन इयरिंग के साथ पेयर करें। अगर आप प्लेन ग्रे रंग की साड़ी चुन रही हैं, तो आपके पास अपने आउटफिट को स्टाइल करने के और भी विकल्प हैं। भव्य पत्थर के झुमके और मिलान वाली चूड़ियों के साथ एक शानदार चांदी का हार आपको एक परी जैसा लगेगा। इस लुक के लिए, ढीले बालों के साथ एक अलग पार्टीशन लुक परफेक्ट रहेगा। अपने लुक को पूरा करने के लिए इसे सिल्वर या व्हाइट हील्स के साथ पेयर करें।
कंसीलर Concealer के इस्तेमाल से डार्क सर्कल Dark Circles कैसे छुपाये!

नारंगी (Orange)

इस दिन का रंग नारंगी है। यह रंग आपके पूरे दिन को निखार देगा। यह लुक आपके वाइब को धूप की तरह फैला देगा। इस लुक को नवरात्रि 2021 के दूसरे दिन के लिए आज़माएं। यह एक ऐसा चमकीला और खूबसूरत लुक है जो त्वचा और शरीर के सभी प्रकारों के लिए परफेक्ट है। यह पोशाक आपको देवी शैलपुत्री की पूजा के लिए वास्तविक उत्सव मोड में लाएगी।

सफेद (White)

यह दिन देवी ब्रह्मचारिणी के लिए एक विशेष समर्पण है। सफ़ेद को उनका पसंदीदा रंग माना जाता है, कुछ सरल डिज़ाइनों के साथ अपनी पसंदीदा सफेद कुर्ती को पकड़ो, इसे अपने पैटर्न वाले या सादे पलाज़ो पैंट के साथ पेयर करें और एक ही रंग के एक भव्य दिखने वाले दुपट्टे के साथ अपने लुक को पूरा करें या तो आप विपरीत रंगों का विकल्प भी चुन सकते हैं। सफेद सरल झुमके और जूटिस की एक जोड़ी आप सभी की जरूरत है ताकि कोणीय नज़र आ सके।
Stretch Marks के लिए Aloe Vera Gel का उपयोग

लाल (Red)

यह दिन देवी चंद्रघंटा को समर्पित है क्योंकि उनका पसंदीदा रंग लाल है। वह अपनी बहादुरी और बोल्डनेस के लिए जानी जाती हैं। दिन की थीम के साथ जाने के लिए, आप अधिक परिपक्व लुक का विकल्प चुन सकते हैं। सिर्फ आउटफिट आपको बोल्ड  लुक देने के लिए काफी है। इसे चमकीले झुमके के साथ पेयर करें और अब आप वाइब में फिट होने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

ब्लू (Blue)

यह दिन नवदुर्गा देवी को समर्पित है और हमारे जीवन के स्वास्थ्य और धन पर केंद्रित है। वह शांति और सर्वशक्तिमान की शक्ति को दर्शाता है। इस लुक को पूरा करने के लिए आपको बस कुछ खूबसूरत डिज़ाइनों के साथ एक नीले रंग की कुर्ती, सादे पलाज़ो पैंट, एक जोड़ी जूती और कुछ आत्मविश्वास की ज़रूरत है। यदि आप ट्रेंड के साथ जाना चाहते हैं तो आप इसे एक ब्लैक बेल्ट के साथ जोड़ सकते हैं।

पीला (Yellow)

यह दिन देवी स्कंदमाता को समर्पित है और माना जाता है कि वह सभी की इच्छाओं को पूरा करती हैं और उन्हें जीवन में संतुष्टि प्रदान करती हैं। यह दिन आमतौर पर रंगीन फूलों के साथ सुंदर सजावट के साथ शुरू होता है और कुछ सुरुचिपूर्ण नृत्य चालों के साथ समाप्त होता है। इस खास दिन पर कुछ खूबसूरत डांस मूव्स के साथ तैयार हो जाइए।
साफ़ सुथरी स्पष्ट त्वचा (Clear skin) के लिए क्या करें

हरा (Green)

यह दिन देवी कात्यायनी को समर्पित  है। ऐसा माना जाता है कि वह इस दुनिया को शांति और सद्भाव से भर देता है। गोल्डन बॉर्डर वाली एक हरी कुर्ती और एक बड़ी खूबसूरत मुस्कान, बस आपको इस लुक को पूरा  काफी है यदि आप दक्षिण भारतीय शैली को आज़माना चाहते हैं, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। अधिक खूबसूरत दिखने के लिए, झुमको की अपनी पसंदीदा जोड़ी पहनें। यह नवरात्रि के आखिरी कुछ दिनों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

मोर हरा (Peacock Green)

यह दिन देवी सिद्धिदात्री को समर्पित है। उनका आशीर्वाद पाने के लिए, उनका पसंदीदा रंग मोर हरा पहनें। नवरात्रि के इस आठवें दिन साड़ी को आज़माएं। अपनी पसंदीदा पैटर्न वाली साड़ी चुनें और अपने पैटर्न के साथ मैच करके इसे सिल्वर या गोल्डन झुमकों के साथ पेयर करें। इस लुक को आपके लुक को पूरा करने के लिए सादे लाल या काले रंग की बिंदी के अलावा कुछ नहीं चाहिए।

बैंगनी (Purple)

यह दिन देवी महागौरी का है। सम्मान दिखाने के लिए इस दिन उसका पसंदीदा रंग पहनें। यह नवरात्रि 2020 का आखिरी दिन है और यदि आप इस खूबसूरत त्योहार को शुद्ध लालित्य के साथ खत्म करना चाहते हैं, तो गुलाबी लिपस्टिक और अतिरिक्त स्टाइलिंग के लिए सुंदर झुमके की एक जोड़ी और अब आप सभी से तारीफ पाने करने के लिए तैयार हैं

निष्कर्ष

हमने आपको navratri ke 9 din ke colour 2022 के बारे में कुछ जानकरी दिए है आपको कैसा लगा हमे जरुर कमेंट में जरुर बताये 

लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap