PWD Full Form और पीडब्ल्यूडी के बारे में कुछ जरुरी बाते और इनके कार्य हिंदी में

PWD Full Form

PWD full form is Public Works Department है और हिंदी में पूर्ण विकसित लोक निर्माण विभाग है और सड़कों, सरकारी भवनों, पुलों, जल प्रणालियों और अधिक जैसे सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण और उसका रखरखाव के लिएजिमेवारी है।

PWD Full Form
PWD Full Form
PWD Full Form
PWD Public Works Department
पीडब्ल्यूडी हिंदी में पूरा नाम  विकसित लोक निर्माण विभाग
कार्य लोक निर्माण विभाग
PWD Official Site  

PWD का एक और Full Form होता है Persons with Disabilities जिसका मतलब विकलांग व्यक्ति से है 

PWD क्या है?

पीडब्ल्यूडी का उद्देश्य लोक निर्माण विभाग है। PWD एक भारतीय सरकारी एजेंसी है, जो सार्वजनिक सेवाओं के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है, जैसे सार्वजनिक सरकारी निर्माण, राजमार्ग, पुल, सार्वजनिक परिवहन, पेयजल स्रोत और बहुत कुछ। लोक निर्माण विभाग एक केंद्रीकृत इकाई है जो भारत में सभी प्रकार की सार्वजनिक सेवा गतिविधियों को देखता है।

प्रत्येक राज्य के लिए एक अलग पीडब्ल्यूडी है जो भौगोलिक रूप से वितरित डिवीजनों, उप-डिवीजनों और इकाइयों में है। झारखण्ड, बिहार, राजस्थान, पंजाब, मिजोरम, केरल, मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और कई अन्य क्षेत्रों के लिए, एक अलग पीडब्ल्यूडी लगती है। विभागों की सभी देशों में समान जिम्मेदारियां हैं।

पीडब्ल्यूडी की जिम्मेदारियां

PWD शहर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने और टूटी पानी की पाइप लाइन को ठीक करने के लिए भी जिम्मेदार है। इसके अलावा, अगर किसी भी सरकारी स्कूलों, राजमार्गों, अस्पतालों को कोई नुकसान होता है, तो पीडब्ल्यूडी पुनर्निर्माण करेगा।

सभी राज्यों के लगभग समान कार्य और जिम्मेदारियां हैं, जैसे कि सभी सरकारी नेतृत्व वाली सार्वजनिक परियोजनाओं को डिजाइन करना और निर्माण करना, राजमार्गों, सुरक्षा और सड़क और राजमार्ग सेवाओं सरकारी निर्माण और विकास, सरकारी भवनों का रखरखाव और उन्नयन करना

PWD के कार्यों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है

पीडब्ल्यूडी का काम हर राज्य में एक जैसा है लेकिन राज्य सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। मुख्य रूप से चार श्रेणी हैं।

  1. पेयजल व्यवस्था
  2. सरकारी भवन निर्माण और रखरखाव
  3. पुल का रखरखाव और निर्माण
  4. निर्माण, विकास, राजमार्ग, सड़क सुरक्षा और फ्लाईओवर।

पेयजल व्यवस्था।

पीडब्ल्यूडी कार्यकर्ता शहर में शुद्ध पानी की व्यवस्था करने के साथ-साथ गांव और पाइपलाइन के रखरखाव एवं मरमत आदि के लिए जिम्मेदार हैं।

सरकारी भवनों का निर्माण और रखरखाव।

आमतौर पर इस श्रेणी के पीडब्ल्यूडी कर्मचारी सरकारी भवनों जैसे सरकारी कॉलेजों, सरकारी अस्पतालों आदि के रखरखाव और सुरक्षा के लिए होते हैं।

पुल का निर्माण और रखरखाव।

इसके अलावा, पीडब्ल्यूडी पुलों के निर्माण और रखरखाव और पुलों की सुरक्षा आदि के लिए जिम्मेदार है।

सड़क, राजमार्ग, फ्लाईओवर का निर्माण, विकास और सुरक्षा।

इसके अन्तरगत सड़को का विकाश नई सड़क बनाना और राजमार्ग, फ्लाईओवर सहित पुरानी सड़क को बनाए रखना है और उसकी देखभाल और साथ ही सड़को की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं।

FAQ

PWD का क्या अर्थ है?

पीडब्ल्यूडी लोक निर्माण विभाग के लिए है। सरकारी एजेंसी है, जो सार्वजनिक सेवाओं के निर्माण, रखरखाव और अपनी जिमेदारी  है, जैसे सार्वजनिक सरकारी निर्माण, राजमार्ग, पुल, सार्वजनिक परिवहन, पेयजल स्रोत और बहुत कुछ।

पीडब्ल्यूडी का पूरा नाम ?

PWD का पूरा नाम विकसित लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) है

भारत सरकार में PWD क्या है?

राज्य लोक निर्माण विभाग (PWD) | सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार।

जरुर देखे :-

आशा करता हूं की आप पीडब्ल्यूडी के बारे में और फुल फ्रॉम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से पता चल ही गया होगा और साथ ही पीडब्ल्यूडी के बारे में सारी जानकारी भी आपको मिल गयी होगी 

PWD Full Form
लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap