UPI क्या है और काम कैसे करता है ? जाने UPI से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में

upi full form

क्या आपको पता है की UPI क्या है और UPI ID होता है? (UPI Kya Hai Aur UPI ID Kya Hota Hai) अगर हाँ तो आप एक Techy Guy हैं और अगर नही तो यह पोस्ट आपके लिए है ।

UPI क्या है ? (UPI Kya Hai)

यूपीआई (UPI) एक ऐसी प्रणाली है जो की आपके बैंक अकाउंट को आपके मोबाइल तक लाने का काम करता है जिसके मद्दत से बैंक के हर छोटे काम के लिए आपको बैंक के लम्बे लाईन का सामना नही करना पड़ता है UPI एक मोबाइल एप्लीकेशन जो मोबाइल में इनस्टॉल हो जाता है और काम करता है

UPI आपके हर बैंक के काम को आसान बनता है जैसे की balance check , money transfer, mini statement इत्यादी हर छोटे बड़े काम के लिए UPI एक बेहतरीन तरीका है

UPI का Full Form क्या है ?

  • Full Form Of UPI :- Unified Payments Interface
  • UPI Full Form In Hindi :- एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस

BHIM UPI Full Form क्या है ?

  • BHIM Full Form:- Bharat Interface for Money
BHIM UPI Full Form
BHIM UPI Full Form

BHIM (Bharat Interface for Money) यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर आधारित, National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा विकसित एक भारतीय मोबाइल भुगतान ऐप है।

  • Developer: National Payments Corporation of India (NPCI)
  • Software genre: Mobile payment, Mobile app

UPI Payment क्या है ?

बैंक लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित एक जल्दी और रियल समय भुगतान प्रणाली है। इंटरफ़ेस भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा विनियमित किया जाता है और मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर दो बैंक खातों के बीच तुरंत धनराशि स्थानांतरित करके काम करता है।

लेन-देन शुल्क और सीमा

  • 1 से 100,000 तक लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं है। कुछ बैंक UPI या IMPS ट्रांसफर के लिए मामूली शुल्क ले सकते हैं।
  • न्यूनतम लेनदेन राशि 1 है, और प्रति दिन लेनदेन की अधिकतम संख्या 10. है। यदि 10-लेनदेन-प्रति-दिन की सीमा समाप्त हो गई है, तो उपयोगकर्ता को किसी भी अन्य लेनदेन करने से पहले अंतिम लेनदेन से 24 घंटे पहले इंतजार करना होगा। ।
  • फंड ट्रांसफर की अधिकतम सीमा 20,000 प्रति लेनदेन और अधिकतम 40,000 प्रति 24 घंटे की अवधि है।
  • भारतीय बैंकों ने UPI लेनदेन के लिए लेनदेन शुल्क प्रस्तावित किया है, लेकिन BHIM के माध्यम से लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

BHIM ऐप अभी भी अंग्रेजी सहित लगभग 20 भाषाओं में उपलब्ध है, लेकिन भारत की संविधान सभा के अनुसार, भारत में 8 वीं अनुसूची के तहत 22 से अधिक अनुसूचित भाषाएँ हैं। निकट भविष्य में, BHIM भारत की सभी 22 आधिकारिक भाषाओं के साथ-साथ अन्य क्षेत्रीय भाषाओं का समर्थन करने की उम्मीद करता है, जो अनुसूचित भाषाओं के साथ व्यापक रूप से बोली जाती हैं।

UPI Apps कौन-कौन से है

UPI Bank Apps

हर बैंक का अपना UPI aap होता है जिस आप Google Play Store से आप आसानी से download कर सकते है और install कर इस्तमाल कर सकते है 

Best 3rd Party Apps

UPI Apps अपने फ़ोन में कैसे इन्स्टाल करे और UPI ID कैसे बनाए Step By Step

Step 1:- UPI-BHIM ऐप या अपने बैंक इनेबल UPI Bank Apps को Google Play Store या Apple App Store से इंस्टॉल करें।

Step 2:- अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करें। अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें। अपना बैंक खाता और खाता चुनें।

Step 3:- अपना नाम, वर्चुअल आईडी और पासवर्ड जैसे बुनियादी विवरण दर्ज करके अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं। आपके द्वारा बनाई गई वर्चुअल आईडी आपका भुगतान पता होगी।

Step 4:- ऐप पर Add>Link>>Manage Bank Account विकल्प पर जाएं और पहले से बने वर्चुअल आईडी के साथ अपना बैंक और खाता नंबर लिंक करें।

Step 5:- अपना MPIN बनाएं। लेनदेन के साथ आगे बढ़ने के लिए यह आपका पासवर्ड होगा।

चरण 6:- आप सफलतापूर्वक पंजीकृत हो गये हैं।

एक बार पंजीकृत होने के बाद, आपको अपना mPIN (मोबाइल पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) जनरेट करना होगा। लेन-देन करने के लिए आपको हर बार इस mPIN को दर्ज करना होगा। MPIN सेट करने के लिए बेहतर जाँच।

UPI mPIN कैसे बदले 

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बाद, आपको UPI भुगतान के लिए अपना mPIN बनाने के लिए कहा जाएगा। जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक बार का पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा।
अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक और अपने डेबिट कार्ड की समाप्ति तिथि दर्ज करें।
आपको अपने UPI के लिए एक mPIN बनाना होगा। यह आपके बैंक के अनुसार 6 अंकों की संख्या या 4 अंकों की संख्या हो सकती है।
सबमिट पर क्लिक करें और आपका mPIN जेनरेट हो जाएगा।

UPI

UPI के लाभ

  • फ्री फंड ट्रांसफर
  • छोटे लेनदेन के लिए उपयोगी
  • बैंक खाता गोपनीयता
  • अधिक सुरक्षित
  • त्वरित स्थानांतरण
  • एक ऐप, कई अकाउंट
  • अलग-अलग ऐप चुनने के लिए
  • धन का अनुरोध करें
  • ब्याज की हानि नहीं
  • पुरस्कार और कैशबैक

UPI के नुकसान

UPI अकाउंट हैक हो सकता है 

UPI अकाउंट हैक होने का बहुत बड़ा खतरा रहता है जिसे आपकी सारा पैसा चोरी होने का खतरा बना रहता है जब भी UPI का उपयोग करे तो आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे जन्म तिथि, यूपीआई पिन और किसी भी अन्य व्यक्ति को कोई अन्य जानकारी न दें, जो आपके खाते को असुरक्षित बनाये सावधान रहे फ्रोड कॉल से बचे

भुगतान में परेशानी

यह  एक बहुत तेज़ और सुरक्षित माध्यम है, लेकिन कभी-कभी बैंक सर्वर डाउन होने के कारण आपका  भुगतान फस जाता है और Refund भेजने में बहुत समय लगता है। और कभी-कभी यह 48 घंटे से अधिक होता है, लेकिन आप परेशान न हो आप अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

मोबाइल हैंग की समस्या

कभी कभी आप ऑनलाइन पेमेंट कर रहे है और आपका मोबाइल हैंग हो जाता है जिससे आप का पेमेंट फस जाता है और उसके लिए आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है

धीमे इंटरनेट पर काम न करें

अगर आप UPI में पेमेंट भेजने की सोच रहे हैं,  और आपका इंटरनेट धीमा है और आप इसे भेजने की कोशिश करते हैं, तो यह अटक जाएगा। आपको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

वन टाइम ट्रांसफर लिमिट

आप UPiI को पेमेंट ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप 100,000 से ज्यादा ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि आपको एक से अधिक बार स्थानांतरण करने की आवश्यकता है, तो आप इसे एक-एक करके भेज सकते हैं।

कम नंबर पिन

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस से पैसे ट्रांसफर करने हैं। पिन को UPI पिन के रूप में भी जाना जाता है और यह बहुत छोटा अंक है यानी 4 या 6 अंकों का एक छोटा अंक है, यह सुरक्षित नहीं है, इसलिए अपने भुगतान को सावधानीपूर्वक करें और इसे किसी और को न बताएं।

 FAQ

  • यूपीआई पिनक्या होता है ? ( UPI Pin Kya Hota Hai ? )

जब भी आप भुगतान या लेन-देन करते हैं, तो आपका UPI पिन दर्ज करना होता है। जब आप पहली बार बैंक खाता UPI से जोड़ते हैं तो आपसे UPI पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके बैंक खाते में पहले से ही UPI पिन है, तो आप  उसी UPI पिन का उपयोग कर सकते हैं। और अपना लें दें कर सकते है 

  • यूपीआई आईडी क्या होता है ? ( UPI ID Kya Hota Hai? )

UPI Payment App पर मनी ट्रांसफर के लिए एक बैंकिंग प्रणाली है। Amazon Pay, Google Pay, Phonepe में बैंक खाता जोड़ने के लिए, आपके बैंक को UPI के साथ काम करना होगा। आपकी UPI ID एक पता है जैसे की आमतौर पर yourname @ bankname इस तरह आपकी  पहचानता है।

जरुर देखे :-

निष्कर्ष

UPI क्या है और काम कैसे करता है ? इसके के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से दिया है आपको हमारी जानकारी कैसी लगी जरुर बताये और अपनी राय भी जरुर दे

upi full form
लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap