चेहरे के दाग, धब्बे, कील, मुहाँसे हटाने का बहुत ही बेहतरीन आयुर्वेदिक और घरेलू इलाज जाने हिंदी में

जब भी हम अपने चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बे कील मुहांसे देखते है तो ठीक करने के लिए न जाने हम क्या क्या नहीं करते । कभी हम Google पर search करते है चेहरे से दाग धब्बे हटाने का तरीका कभी हम चेहरे के दाग धब्बे हटाने वाली क्रीम ढूढने लगते है और हमारे दिमाग में हमेशा यही चलता रहता है काश कोई ऐसी चीज मिल जाए जिससे हमारे चेहरे के दाग धब्बे पुरे साफ़ हो जाए और चेहरा बहुत ही ज्यादा खुबसूरत हो जाए ।

अक्सर हम Market में तरह तरह के प्रोडक्ट को देकते है और हम सोचते है की काश कोई ऐसा प्रोडक्ट मिल जाए जो हमारे चेहरे की परेशानियों को जल्द से जल्द खत्म कर दे और फिर से हमारी वो ही बच्चो वाली स्किन वापस आ जाए, पर सही जानकारी न होने के कारण हम अपने चेहरे के साथ खिलवाड़ करने लगते है और गलत चीजे लगाने लगते है, और इस समय अगर हमें किसी पार्टी में जाना हो तब हमारे पास सिर्फ एक ही तरीका बचता है इन दाग धब्बो को छुपाने का और वो है मेकअप । थोरे समय के लिए तो ये दाग धब्बे मेकअप से चुप जाते है पर हम हमेशा तो मेकअप नही कर सकते । इसके लिए हमें कुछ ऐसा करना होगा जिससे हमारे चेहरे के सारे प्रोब्लेम्स खत्म हो जाए और हमारे फेस निखर भी जाए ।

अब आप सभी को चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है । आज मै आप सभी को ऐसे घरेलु उपाय बताने वाली हूँ जिससे चेहरे के दाग धब्बे कील मुहांसे हटाने में मदद मिलेगी और इसके रेगुलर इस्तेमाल से आपकी भी स्किन बच्चो जैसे कोमल और खुबशुरत हो जाएँगी और आपके चेहरे पर एक भी दाग नहीं रहेंगे । इतना ही नहीं यह गह्रेलु नुश्खे पिम्प्लेस के दाग, झाइयां के दाग, इसके अलावा चेहरे के पुराने से पुराने दाग धब्बो को हमेशा के लिए सही करता है ।

आइये जानते है वो घरेलु नुश्खे जिससे आपके चेहरे के सारी परेशानियां खत्म हो जाएगी, लेकिन आपको ये याद रखना है ये सारे घरेलु नुश्खे है जिसका असर होने में समय लगता है । इन गरेलू नुश्खो को कम से कम एक महिना जरुर इस्तेमाल करें तभी इसका असर होगा । सिर्फ एक बार के इस्तेमाल से आपको इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा ।

पिम्पल्स के दाग धब्बे हटाने का घरेलू उपाय

चेहरे से कील मुंहासे हटान

दही गुलाब जल और नीबू फेस पैक

दही सिर्फ खाने के काम नहीं आती बल्कि दही को चेहरे पर लगाने के फायदे बहुत सारे है । दही बहुत ही अच्छा क्लेंसेर होता है और दही में ब्लीचिंग गुण भी होते है जो चेहरे के दाग धब्बो को खत्म करने में बहुत ही लाभदायक होता है । इसमें नींबू भी है , नींबू में भरपूर मात्र में विटामिन सी होता है, इसके अलावा इसमें सिट्रिक एसिड भी होता है जो पिम्प्लेस या किसी भी तरह के दाग धब्बो को खत्म करता है इसमें मौजूद गुलाब जल चेहरे को ठंडा करता है किसी भी तरह के जलन से बचाता है ।

विधि 

इस नुश्खे को बनाने के लिए हमें एक चम्मच दही लेना है । आधा चम्मच नीबू का रस ले कर अच्छे से use मिलाये । इसके बाद एक चम्मच गुलाब जल लेना है । अब साड़ी चीजो को अच्छे से मिलाये औए इसे अपने साफ़ चेहरे पर लगाए । 20 मिनट के बाद इसे नार्मल पानी से धो ले । ऐसा आपको रोज रात को करना है इससे आपके चेहरे के मुहांसों के दाग हलके होने लगेंगे । इस बात का हमेशा ध्यान रखे ये नुश्खा सिर्फ रात में ही लगाए 

एलोवेरा नीम नीबू फेस पैक

पिम्प्लेस के दाग धब्बे हटाने के लिए नीम बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है । नीम में Anti Fungal गुण होते है जो मुहांसों से होने वाले कीटाणु को जड़ से खत्म करते है । इसके अलावा नीबू तो अच्छी होती ही है । एलोवेरा भी पिम्प्लेस के दाग धब्बो को खत्म करने के लिए काफी अच्छा होता है ।

विधि 

इस नुश्खे को बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है । इसके लिए आपको एक चम्मच नीम पाउडर, एक चम्मच एलोवेरा जेल, और आधा चम्मच नीबू का रस लेना है इसे आपको अपने साफ़ चेहरे पर चेहरे पर अच्छे से लगाना है । 30 मिनट के बाद इसे अच्छे से धो ले । इसके बाद कोई भी अच्छा फेस क्रीम अपने चेहरे पर लगाए । इस पैक को आपको सप्ताह में 3 बार लगाना है । ये नुश्खा आपके चेहरे से न सिर्फ पिम्प्लस के दाग को हटाएगा बल्कि ये आपकी स्किन को अंदर से भी Glowing बनाएगा।

Blackheads Whiteheads हटाने का आसान उपाय –

हमारे चेहरे की रंगत सिर्फ पिम्पल्स की वजह से खराब नहीं होती बल्कि उसको ख़राब करने में ब्लैक हेड्स और व्हितेहेअड्स का उतना ही बड़ा हाथ होता ही । ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स चेहरे के pores को बहुत ही ज्यादा खोल देते है जिसकी वजह से उन pores में गन्दगी चली जाती है और चेहरे पर बड़े बड़े गड्डे के निशान बनने लगते है जो बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते है । ये Problem सिर्फ महिलाओ में नहीं बल्कि पुरुषो में भी होते है । यहाँ मै आप को कुछ घरेलु नुश्खो के बारे में बता रही हूँ जो आपके ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स को चुटी में खत्म कर देगा । आइये हम जानते है इस घरेलु नुश्खो के बारे में

बेकिंग सोडा और गुलाब जल से हटाये

इसके लिए आपको एक कांच या प्लास्टिक की बाउल लेनी होगी । ध्यान रहे किसी भितारह के धातु के बर्तन का इस्तेमाल न करें । एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा लेना है और उसमे 2 चम्म्च गुलाब जल ले कर अच्छे से मिला ले । अब इस मिश्रण को अपने नाक या उस जगह पर लगाए जहाँ आपको Black heads या white हेड्स की परेशानी है । जब यह मिश्रण अच्छे सुख जाए तब इसको हलके हाथो से रागडटे हुए हटाये । ऐसा करने से आपके चेहरे से सारे ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स आसानी से निकल जायेंगे ।

Colgate और गुलाब जल

इसके लिए आपको लेना है सफ़ेद टूथपेस्ट । आप किसी भी brand का वाइट टूथपेस्ट ले सकते है । एक बाउल में एक चम्मच पेस्ट लेना है और एक चम्मच गुलाब जल लेना है । इन दोनों चीजो को अच्छे से मिक्स करें । चेहरे को अच्छे से धो ले और अब एक टॉवल को को गरम पानी में डुबो कर निचोड़ ले और अपने चेहरे को 30 सेकंड के लिए स्टीम दे । इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र अच्छे से खुल जायेंगे ।

अब अपने नाक गाल और जिस जिस जगह ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स है उस जगह पर इस नुश्खे को लगाए । एक सिलिकॉन या सॉफ्ट ब्रश से अच्छे से नुश्खे लगे हुए जगह पर 30 सेकंड के लिए ब्रश करें । इसके बाद नार्मल पानी से धो ले । इसके बाद ठन्डे पानी या बर्फ के टुकड़े से अपने चेहरे पर रगड़े । ऐसा वीकली 1 बार जरुर करे । इससे आपके चेहरे पर से बिलकुल ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स ख़त्म हो जायें

जरुर देखे –

निष्कर्ष

आशा करता हूँ की आप इस पोस्ट के माध्यम से आपको अपने चेहरे  के परेशानी से छुटकारा मिल गया होगा आपको हमारी जानकारी कैसी लगी कमेंट में जरुर बताये और अपनी राय दे

चेहरे से कील मुंहासे हटान
लेखक

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Desi Technical हिन्दी ब्लॉग में यहाँ हमारा पर्यास यह है की हम आपको नये-नये Technologies से रूबरू कराये और आपको सही एवं सटीक जानकारी दे सके । हमारा आपसे ये निवेदन है की आप इसी तरह आपके के अपने Blog Desi Technical में सहयोग देते रहे । धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap